बिजनेस में सफलता पाने के लिए आप में होने चाहिए ये 6 गुण

992

बिजनेस करना कोई आसान काम नहीं होता है, इसके लिए आपको तमाम चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। जरूरी नहीं है कि आपको सफलता मिले लेकिन सफलता पाने के लिए आपको हार को भी प्यार से स्वीकार करना पड़ता है। कभी-कभी आपको लगातार घाटे का सामना करना पड़ सकता है लेकिन धैर्य बिजनेस में सफलता का सबसे बड़ा नियम है। आप एक सफल उद्यमी तभी बन सकते हैं, जब आपके भीतर यह सभी क्वालिटी होंगी। हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिन्हें सफल उद्यमी अपने जीवन में सीख चुके हैं।

असफलता जरूर मिलेगी, लेकिन हार ना मानें – जाहिर है जब भी आप कोई काम शुरू करते हैं, तो यह जरूरी नहीं है कि आपको सफलता ही मिले। कई बार असफलता का भी सामना करना पड़ता है। सच तो यह है कि इंसान असफल होने के बाद ही सही सबक सीखता है। आपको अपनी असफलता पर रोना नहीं चाहिए बल्कि उसका सामना करते हुए रचनात्मक रूप से व्यवहार करना चाहिए। हर असफलता आपके संकल्प को मजबूत बनाती है।

उत्पाद और सेवा का रखें ख्याल – अगर आप बाजार में पकड़ बनाना चाहते हैं, तो आपको कुछ बेहतर चीज बनानी होगी। मुंह के शब्द बिक्री का एक महत्वपूर्ण घटक हैं। यानि अगर आपका संचार बेहतर है, तो व्यापार करना आपके लिए आसान हो जाता है। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि बेहतर प्रोडक्ट या सर्विस होने पर भी सफलता मिले। लेकिन जब आप कुछ बेहतर बनाएंगे, तो आपको खुद पर गर्व होगा, जिससे आप मार्केटिंग में अधिक प्रयास करेंगे ताकि आपको अपने ग्राहक मिल सकें। ऐसा नहीं है कि आप जो बनाते हैं, उसके लिए ग्राहक मिल जाते हैं। एक कंपनी रोजाना एक बेहतर प्रोडक्ट बनाती है और बेहतर सर्विस देती है लेकिन फिर भी बिजनेस से बाहर हो जाती है। इसका कारण यह है कि उसे यह नहीं पता था कि उसे अपना सामान कैसे बेचना है।

बड़े फैसले मुश्किल हो सकते हैं, लेकिन चीजों को आसान बना देते हैं – एक उद्यमी या मेनेजर होने के नाते आपको कुछ बड़े फैसले लेने में मुश्किल हो सकती है। हालांकि इससे आपकी कंपनी के आउटपुट में सुधार होता है और कुछ नया करने का मौका मिलता है। सफल उद्यमी कठिन फैसले भी तुरंत लेते हैं और उन्हें सफल बनाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। हालांकि कठिन फैसला लेना कोई आसान काम नहीं है, इस एक फैसले से आप कंपनी के दरवाजे बंद भी बंद सकते हैं। लेकिन जब आपको पता हो कि क्या किया जाना चाहिए, तो उस काम को तेजी से करें।

प्लान ही नहीं बैकअप प्लान भी है जरूरी – जब भी आप कोई काम शुरू करें, आपको सबसे पहले उसकी प्लानिंग करनी चाहिए। सिर्फ एक ही प्लान पर काम ना करें। इसके लिए कई प्लान तैयार रखें। जाहिर है किसी को पता नहीं होता है कि हवा का रुख किधर मुड़ जाए। इसलिए सफल उद्यमी डिटेल प्लान करके रखते हैं। ताकि अगर सबकुछ बदलता भी है, तो एक बैकअप प्लान हो, जिससे निश्चित रूप से बिजनेस में सफलता मिले। फिर हवा का रुख चाहे जिधर भी हो, आपको कुछ फर्क नहीं पड़ेगा।

भाग्य के भरोसे मत बैठो, भाग्य बनाओ – कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि सफल उद्यमियों के पीछे उनके भाग्य का बड़ा हाथ होता है लेकिन ऐसा नहीं है। वास्तव में सफल होने के लिए आपको अपना भाग्य खुद बनाना पड़ता है। अगर आप अपने भाग्य के भरोसे बैठे रहेंगे, तो आपके साथ वाले आपसे आगे निकल जाएंगे। आपको बता दें कि भाग्य भी उन्ही का साथ देता है, जो कड़ी मेहनत करते हैं।

समय का सही उपयोग है जरूरी – कर्जा और परिवार की जिम्मेदारियां आपके रास्ते में बाधा बन सकती हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने काम को पूरी तरह छोड़कर बैठ जाएं। एक दिन में सबको 24 घंटे ही मिलते हैं। लेकिन यह आपको तय करना है कि आप इन 24 घंटों का कैसे इस्तेमाल करते हैं। बेशक परिवार को समय देना जरूरी है लेकिन आप अपने समय को ऐसे मैनेज करें कि आपको दोनों काम के लिए समय मिल जाए।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“इंटरनेट की वजह से यह बिजनेस खत्म हुए”
“आपकी एक गलती से आपको होते हैं ये 5 बड़े फायदे”
“कैसे बने अमीर ?”

Add a comment