इंटरनेट की वजह से यह बिजनेस खत्म हुए

एक तरफ इंटरनेट आने से बहुत लोगों का भला हुआ वहीं दूसरी तरफ कई लोगों को इससे बहुत ज्यादा नुकसान भी हुआ है। आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस बताने जा रहे हैं जिनका धंधा इंटरनेट की वजह से बंद हो गया। तो चलिए इन बिज़नेस के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

फोटोग्राफी प्रिंटिंग बिजनेस

इंटरनेट स्मार्टफोन आने की वजह से लोगों का फोटो स्टूडियो में जाकर फोटो खिंचाना बंद हो गया क्योंकि इंटरनेट पर लोग खुद ही अपना एल्बम तैयार कर लेते हैं जिसकी वजह से फोटोस का चलन खत्म सा हो गया है।

केबल टीवी

एक दौर था जब आप केबल ऑपरेटर को फोन लगाते थकते नहीं थे DTH आने के बाद केबल टेलीविजन का धंधा खत्म सा ही हो गया है और अब तो लोग मोबाइल पर लाइव TV ही देख लेते हैं जिससे DTH का बिजनेस भी प्रभावित हुआ है।

बुक स्टोर और वीडियो रिटेल

आज के समय में किताब की दुकानें बुक लॉन्चिंग के काम में आती है अन्यथा यहां पर किताब खरीदने के लिए लोग आते ही नहीं है। लोग किताबें ऑनलाइन ऑर्डर करना ज्यादा पसंद करते हैं जिसकी वजह से उन किताबों का बिजनेस प्रभावित हुआ है।

प्रिंट एंड पब्लिशिंग हाउस

अखबार और मैगजीन अब पुरानी चीजें हो गए हैं आज के समय में लोग ईबुक, ई- लाइब्रेरी, ई-मैगजीन और न्यूज पोर्टल पर ज्यादा समय व्यतीत करते हैं जिसकी वजह से अखबार और मैगजीन का चलन अब खत्म सा होता जा रहा है।

डिक्शनरी और इनसाइक्लोपीडिया

अगर आपको किसी भी चीज के बारे में जानना है तो इंटरनेट से बेहतर कोई चीज है ही नहीं जिसकी वजह से अब डिक्शनरी और इनसाइक्लोपीडिया का चलन खत्म होता जा रहा है।

साइबर कैफे

एक समय था जब आप साइबर कैफ़े के लिए लाइन में लगा करते थे लेकिन अब स्मार्ट फोन आने की वजह से घर घर तक इंटरनेट पहुंच गया है जिसकी वजह से साइबर कैफे का चलन समाप्त सा हो गया है।

वीडियो रेंटल

एक समय था जब आप सीडी डीवीडी खरीदा करते थे लेकिन आज के समय में कोई भी व्यक्ति सीडी या डीवीडी नहीं खरीदते जिसकी वजह से यह बिजनेस भी प्रभावित हुआ है।