शरीर में कैल्शियम की कमी को इन लक्षणों से पहचाने

अक्टूबर 28, 2017

शरीर को स्वस्थ बनाये रखने वाले पोषक तत्वों में से एक बेहद ज़रूरी पोषक तत्व होता है कैल्शियम, जो शरीर को मज़बूती दिलाने, हड्डियों को मज़बूत बनाने और दांतों की अच्छी सेहत के लिए बहुत ज़रूरी होता है। लेकिन जब शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है तो इसका गहरा प्रभाव शरीर पर पड़ता है। ऐसे में ये जान लेना ज़रूरी है कि कैल्शियम की कमी होने से शरीर में कौनसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। तो चलिए, आज बात करते हैं कैल्शियम की कमी से शरीर में दिखाई देने वाले लक्षणों के बारे में–

हड्डियों का कमज़ोर होना – शरीर में कैल्शियम की कमी होने से हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं और अगर ये कमी लम्बे समय तक बनी रहे तो हल्की सी चोट लगने से ही हड्डी टूटने लगती है। बच्चों में कैल्शियम की ज़्यादा कमी होने पर रिकेट्स रोग हो जाता है। हड्डियां कमज़ोर होने के अलावा मांसपेशियों में दर्द और अकड़न भी कैल्शियम की कमी से ही होती है।

थकान महसूस होना – जब हड्डियां और मांसपेशियां कमज़ोर हो और उनमें दर्द रहता हो तो पूरे शरीर में थकान का अनुभव होता ही है और इस थकान का कारण भी शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकता है।

दांतों का कमज़ोर होना – दांतों की अच्छी सेहत के लिए कैल्शियम जरुरी होता है इसलिए शरीर में इसकी कमी होने से दांतों में सड़न पैदा होने लगती है और जिन बच्चों में कैल्शियम की कमी होती है उनके दांत निकलने में काफी समय लग जाता है।

अनियमित मासिक धर्म – किशोरावस्था में कदम रखने वाली युवतियों के शरीर में अगर कैल्शियम की कमी हो तो मासिक धर्म आने में देरी हो सकती है और अनियमित मासिक धर्म रहना और पीरियड्स से पहले काफी तकलीफ महसूस होना भी कैल्शियम की कमी के ही लक्षण है।

नाखून कमज़ोर होना – अक्सर नाखूनों के कमज़ोर होने और उनके टूटने की ओर ध्यान नहीं दिया जाता है लेकिन नाखूनों का कच्चा होना और आसानी से टूटना कैल्शियम की कमी की ओर संकेत करता हैं क्योंकि नाखूनों की मज़बूती के लिए भी कैल्शियम ज़रूरी होता है।

बालों का कमज़ोर होकर झड़ना – बालों का झड़ना एक सामान्य-सी बात मान लिया जाता है लेकिन इसके पीछे भी कैल्शियम की कमी ज़िम्मेदार हो सकती है। इसकी कमी से बाल सख्त और रूखे हो जाते हैं और कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं।

हड्डियों के लिए कैल्शियम का कितना महत्व होता है ये तो आप जानते ही होंगे लेकिन अब आप ये भी जान चुके हैं कि कैल्शियम सिर्फ हड्डियों की मज़बूती के लिए ही ज़रूरी नहीं होता बल्कि शरीर को सही तरीके से चलाने के लिए कैल्शियम की सही खुराक का होना बेहद ज़रूरी होता है इसलिए अगर आपको अपने शरीर में इस तरह का कोई भी लक्षण दिखाई दे तो इसे कैल्शियम की कमी का संकेत समझिये और डॉक्टर से परामर्श लेकर अपनी डाइट में कैल्शियम की आवश्यक मात्रा को शामिल कीजिये और इस तरह शरीर की मज़बूती को बनाये रखिये और सेहतमंद जीवन में आगे बढ़ते रहिये।

“क्यों हो जाती हैं हड्डियां कमजोर, जानिए मुख्य कारण”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें