21 दिनों में पैदल पहुंचा जा सकता है श्रीलंका

सोशल मीडिया पर आजकल एक मैसेज बहुत ज्यादा पॉपुलर हो रहा है। इस मैसेज में google मैप पर श्रीलंका सर्च किया गया है और यह बताया गया है कि 21 दिन और 10 घंटे में यह सफर पैदल पूरा किया जा सकता है।

इसीलिए लोगों ने यह कयास लगाया कि रावण के मरने के 21 दिन बाद राम पैदल अयोध्या लौट आए थे यह बात इसकी पुष्टि करती है। यह दावा किया जा रहा है श्रीलंका से अयोध्या की दूरी लगभग 2586 किलोमीटर है और अगर कोई इंसान इस दूरी को तय करना चाहे तो उसे 21 दिन यानी 514 घंटे लगेंगे।

यानी रोजाना इंसान को करीबन 123 किलोमीटर चलना पड़ेगा मतलब अगर इस को 1 घंटे के हिसाब से विभाजित किया जाए तो 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से इंसान को चलना होगा। यह मैसेज सोशल नेटवर्क facebook के अलावा whatsapp पर भी वायरल हो रहा है।

इस चित्र के अनुसार गूगल का यह रुट श्रीलंका के दाम्बुला से शुरू होता है और भारत में समुद्र के रास्ते रामेश्वरम से होता हुआ अयोध्या पहुंचता है। दरअसल यह चर्चा 2015 में शुरू हुई थी जब क्योरा नामक एक वेबसाइट पर किसी ने यह पूछा था कि दिवाली दशहरा के 21 दिन बाद ही क्यों आती है??उस समय इस पोस्ट पर कई जवाब आए जिनमें से यह जवाब भी था। आपको बता दें कि इस सवाल जवाब के पेज को 41400 से भी अधिक लोगों ने देखा है।

लेकिन यह इस बात की पुष्टि नहीं है कि राम भगवान इसी रास्ते से अयोध्या तक पैदल आए थे। क्योंकि इसमें भी लोगों के भिन्न-भिन्न मत हैं हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए रोचक सिद्ध हुई होगी।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment