कैंसर से बचाव कैसे करे?

सितम्बर 1, 2018

कैंसर एक घातक बीमारी है जिसका समय रहते पता ना चले तो ये जानलेवा साबित होती है लेकिन कुछ बातों को अगर ध्यान में रखा जाए तो कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। ऐसे में ये जानना बेहतर होगा कि कैंसर से बचाव के लिए अपनी जीवनशैली में किस तरह के बदलाव किये जाने चाहिए। तो चलिए, आज आपको बताते हैं कैंसर से बचाव के लिए किये जाने वाले प्रयासों के बारे में–

पौष्टिक आहार – पोषण से भरपूर आहार जिसमें विटामिन भी शामिल हो, कैंसर के खतरे को काफी कम कर सकता है इसलिए अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, टमाटर, मशरूम और अंडे जैसी चीज़ें शामिल करें और फाइबरयुक्त फल सब्जियों का सेवन करके कैंसर से बचाव करें।

खाना बनाने का पारम्परिक तरीका अपनाये – ज्यादा तला-भुना और बार-बार गर्म हुआ खाना अपनी पौष्टिकता खो देता है। माइक्रोवेव में बने खाने का पोषण भी कम हो जाता है इसलिए खाने को भांप में पकाकर ताजा ही खाने की आदत डालें और ठंडा, बासी या दोबारा गर्म करके खाने की आदत छोड़ दें।

रोजाना एक्सरसाइज करें – रोज एक्सरसाइज करने की आदत कैंसर जैसी कई बीमारियों से बचाव कर सकती है। महिलाओं पर किये गए एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से एक्सरसाइज करने वाली महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का ख़तरा कम रहता है इसलिए सप्ताह में कम से कम 5 दिन, 30 मिनट की वॉक जरुर करनी चाहिए।

रेड मीट ना खाएं – नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अध्ययन के अनुसार, रेड मीट खाने से प्रोस्टेट कैंसर होने का ख़तरा 12% तक बढ़ जाता है इसलिए रेड मीट खाने से बचें।

नमक और चीनी की मात्रा सीमित करें – चीनी और नमक की ज्यादा मात्रा सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। चीनी में लो फाइबर होता है जो शरीर की पोषक क्षमता को कम कर देता है और ज्यादा नमक खाने से पेट का कैंसर होने का ख़तरा बढ़ जाता है।

धूम्रपान और शराब की लत छोड़ें – धूम्रपान की लत से शरीर में निकोटीन का जमाव होता है जिससे कई तरह के कैंसर होने का ख़तरा बढ़ जाता है जैसे फेफड़ें और मुँह का कैंसर। इसके अलावा शराब की लत भी जानलेवा कैंसर का रूप ले सकती है इसलिए इन व्यसनों को छोड़ें।

दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि अपनी लाइफस्टाइल को नियमित करके कैंसर जैसी घातक और जानलेवा बीमारी से दूरी बनाये रखना भी संभव है इसलिए अपने आहार और व्यायाम की आदतों को संतुलित कर लीजिये ताकि आप हमेशा स्वस्थ बने रह सकें। उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

“एंटीबायोटिक क्या होती हैं?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें