कार के ब्रेक फेल होने पर क्या करे?

अपनी कार ड्राइव करने का मजा कुछ और ही होता है और कार जैसे व्हीकल में बैठकर आप थोड़ा सुरक्षित भी महसूस करते होंगे लेकिन इस आरामदायक और सुरक्षित लगने वाले वाहन में बैठने के बावजूद भी बहुत बार दुर्घटना से सामना हो ही जाता है और कार के ब्रेक ख़राब हो जाने जैसे हालातों में ‘do or die’ जैसी स्थिति बन जाती है यानि अगर हम सही कदम उठा लें तो हम बच जाएंगे वरना इन ब्रेक फेल के कितने भी गंभीर परिणाम आ सकते हैं। हर साल हजारों लोगों की मौत का कारण अचानक कार के ब्रेक फेल होना ही है।

ऐसे में ये जान लेना जरुरी है कि कार के ब्रेक फेल होने पर ऐसा क्या किया जाना चाहिए जिससे आने वाली दुर्घटना से तुरंत बचा जा सके। तो चलिए, आज आपको बताते हैं कार के ब्रेक फेल होने की स्थिति से निपटने और सुरक्षित रहने के कुछ तरीके-

सबसे पहले इस बात पर गौर किया जाना जरुरी है कि आपकी कार के ब्रेक सही तरीके से काम कर रहे हैं या नहीं। अगर ब्रेक बहुत लचीले हो गए हैं या बहुत टाइट हो गए हैं, ब्रेक लगाने पर किसी तरह की आवाज़ आये या ब्रेक लगाने पर जलने जैसी दुर्गंध आये तो बिना देर किये कार को मैकेनिक के पास ले जाएँ।

आइये, अब जानते हैं कि कार के ब्रेक फेल होने की स्थिति में क्या किया जाना चाहिए-

अगर कार के ब्रेक स्लो स्पीड पर फेल हो जाए तो-

  • तुरंत गियर डाउन शिफ्ट में बदलें यानि अगर कार तीसरे गियर में है तो तुरंत दूसरे गियर पर शिफ्ट करें और फिर तुरंत पहले गियर पर। इसके बाद अपना पैर क्लच और एक्सेलेरेटर से हटा लें।
  • कार की चाबी को ऑफ करने की भूल ना करें क्योंकि ऐसा करने से हैंडल लॉक हो जाएगा और कार को मोड़ा नहीं जा सकेगा।
  • स्पीड को और कम करने के लिए कार को सड़क के किनारे मिट्टी और घास पर चलाने की कोशिश करें।
  • कार की इमरजेंसी लाइटों को जला लें और लगातार हॉर्न देते रहें ताकि आपके आसपास के लोग सतर्क हो जाएँ।
  • हैंडब्रेक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं लेकिन कई कारों में चलते समय हैंडब्रेक काम नहीं करता है इसलिए ये उपाय इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके पास कौनसी कार है।

आइये, अब जानते हैं तेज रफ़्तार पर ब्रेक फेल होने की स्थिति में किये जाने वाले उपायों के बारे में-

  • गियर को तुरंत डाउन शिफ्ट में बदलें।
  • पहले गियर में आने के बाद जब स्पीड कम हो जाए और आगे सड़क सीधी हो तो कार का इंजन बंद कर दें ताकि कार रुक सके।
  • ब्रेक को लगातार दबाते और छोड़ते रहें, ऐसा करने से हो सकता है कि ब्रेक में प्रेशर फिर से बन जाए और ब्रेक काम करने लगे।
  • स्पीड को और कम करने के लिए कार को सड़क के किनारे मिट्टी और घास पर चलाने की कोशिश करें।
  • सड़क पर आपके आसपास चलने वाले कार ड्राइवर को इमरजेंसी का संकेत दें ताकि हो सके तो वो आपकी कुछ मदद कर सकें।

दोस्तों, अगर नियमित रूप से ब्रेक की स्थिति को चेक किया जाए तो शायद ही ब्रेक फेल होने जैसे हालातों का सामना करना पड़े इसलिए हर बार कार चलाते समय अपने ब्रेक की जांच जरूर करें और थोड़ी भी ख़राबी नज़र आने पर इसे नज़रअंदाज़ ना करें और अब आप ये भी जान चुके हैं कि अचानक धीमी या तेज़ रफ़्तार पर ब्रेक फेल होने की स्थिति से कैसे निपटा जाना चाहिए। इसलिए अपनी कार का भी ख्याल रखिये क्योंकि ऐसा करने पर ही वो आपको सुरक्षित बनाये रखेगी।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“सेकेंड हैंड कार खरीदते समय जरूरी है इन बातों का ध्यान रखना”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।