कार खरीदने से पहले ध्यान रखे ये बातें

जनवरी 12, 2018

अपनी कार खरीदने का सपना हर कोई देखता है और जब ये सपना पूरा होने वाला होता है तो ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीं रहता। लेकिन इस दौरान ये तय करने में काफी मुश्किल आती है कि कौन सी कार लेनी चाहिए, किस तरह लेनी चाहिए और ऐसे ही कई सवाल दिमाग में घूमते रहते हैं। ऐसे में अगर सही राय मिल जाए तो कार खरीदने की खुशी दोगुनी हो सकती है। तो चलिए, आज आपकी इस खुशी को दुगुना करने के लिए, आपको बताते हैं कि कार खरीदते समय आपको किन ज़रूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए-

तय करें कि आपको नयी कार खरीदनी है या पुरानी – वैसे तो नयी कार खरीदने का चाव काफी ज़्यादा होता है लेकिन आप अपनी ज़रूरत के अनुसार ही तय करें कि आपको कैसी कार चाहिए। अगर आप गाड़ी चलाना सीख रहें हैं तो पुरानी कार ले सकते हैं जो आपको आधी से भी कम कीमत में मिल जाएगी और अगर आपको नयी कार लेनी है तो आप अपने बजट के साथ नयी कार खरीदने के लिए तैयार हो जाइये।

अपना बजट तय करें – नयी कार का अच्छा-खासा बजट होता है जिसे आपको काफी सोच समझकर ही तय करना चाहिए। सुनी-सुनाई बातों और नए मॉडल्स की तारीफों में उलझने की बजाये, अपनी जरुरत के अनुसार अपने बजट का निर्धारण करें ताकि बाद में ज़्यादा महँगी कार लेने के कारण आपको पछताना ना पड़े।

अपनी जरुरत पर भी गौर करें – आपको कार किस उद्देश्य के लिए चाहिए, इस पर गौर करना भी ज़रूरी है। अगर आपका परिवार छोटा है और शहर में यहाँ से वहां जाने के लिये आपको कार की जरुरत पड़ती है तो हैचबैक एक अच्छा विकल्प है लेकिन अगर आप घूमने के लिए कार खरीदना चाहते हैं तो एसयूवी की जगह सैलून सेगमेंट के बारे में सोचें।

सेल्समैन से पूरी जानकारी लें – अक्सर देखा जाता है कि कार के बारे में जानकारी लेते समय आप झिझक महसूस करते हैं जबकि आपको खुलकर बात करनी चाहिए। कार कंपनी के हर मॉडल और उसके फीचर्स के बारे में विस्तार से जानकारी लीजिये और आपके बजट का ध्यान रखते हुए कार के फीचर्स को चुनिए। साथ में ये भी देखिये कि कौनसे फीचर्स फ्यूचर में काम आने लायक हैं और कौनसे फीचर्स कुछ खास महत्व के नहीं हैं।

3-4 डीलर्स से मिलें – आप जब कार खरीदने शोरूम जाए तो पहली ही बार में कार ना खरीदें, बल्कि 3-4 डीलर से बात करें और सारी जानकारियां लें। ऐसा करने से आप एक अच्छी डील कर पाने में सफल हो सकते हैं।

माइलेज पर भी ध्यान दें – कार खरीदते समय सिर्फ कार के मॉडल से ही इम्प्रेस मत होइए बल्कि कार के माइलेज के बारे में भी जानकारी लीजिये। आजकल एक ही कार कई इंजन में उपलब्ध होती है। ऐसे में कार खरीदते समय उसके इंजन के बारे में जानकारी जरूर लें।

डीजल इंजन लें या पेट्रोल इंजन – कार खरीदते समय ये समझना बहुत जरुरी है कि कौनसे इंजन वाली कार ली जाये। भले ही डीजल इंजन पेट्रोल की तुलना में किफायती होता है, लेकिन अगर आप करीब 100 किमी. का सफर करते हैं तो डीजल इंजन वाली कार लेना सही होगा लेकिन अगर आप रोजाना बहुत कम कार चलाते हैं तो डीजल इंजन की कार लेना सही फैसला नहीं होगा, ऐसे में पेट्रोल इंजन की कार ही सही विकल्प होगी।

जल्दबाज़ी ना करें – कार खरीदने में जल्दबाज़ी करने की बजाये, अपनी जरुरत और बजट के अनुसार पसंदीदा कारों की एक लिस्ट बना लें और तुलना करें कि कौनसी कार आपकी हर जरुरत को पूरा कर पा रही है। आप चाहे तो अपने दोस्तों से भी इस विषय पर राय लें और अच्छी तरह सोच समझकर ही सही कार लेने का फैसला लें।

इंश्योरेंस और पॉलिसी का ध्यान रखें – कार खरीदते समय उससे जुड़े सारे खर्चों की पूरी जानकारी लें। अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों की पॉलिसी के बारे में भी जानें। कई बार इंश्योरेन्स कंपनियां अपनी पॉलिसीज पर कई तरह की छूट और लाभ देती हैं, जिनका फायदा आपको भी उठाना चाहिए।

कार लोन पर भी ध्यान दें – अगर आप लोन लेकर कार खरीद रहे हैं तो अपने बैंक के अलावा दूसरे बैंकों द्वारा कार लोन देने की स्कीम्स के बारे में पता करें, रिसर्च करें। कई बार कार लोन देने वाले बैंक कई आकर्षक ऑफर्स भी देते हैं। ऐसे में बारीकी से हर तरह की जानकारी रखना फायदेमंद हो सकता है और बैंकों द्वारा दिए जाने वाले कार लोन के साथ-साथ उस पर लगने वाले इंटरेस्ट के बारे में भी पूरी जानकारी निकाल लें।

दोस्तों, कार खरीदने से जुड़ी जरुरी जानकारियां अब आपको मिल चुकी है इसलिए आप जब भी अपने सपनों की कार लेने की सोचें तो इन सारी बातों को भी याद रखें ताकि आपकी कार के साथ आपका आगे का सफर सुहाना ही रहे।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे।

“दुनिया की सबसे लग्जरी कार और इसकी खासियत”

शेयर करें