कार खरीदते समय इन बातों को पहले जान लें

अक्टूबर 13, 2017

कार लेना हर किसी का सपना होता है। हर किसी के मन में अपनी पहली कार को लेकर कई तरह के अरमान होते हैं। किसी के लिए कार एक सपने के पूरे होने जैसा है तो किसी के लिए फैशन। आज बेशक पब्लिक ट्रांसपोर्ट की संख्या पहले से अधिक हो चुकी है लेकिन इसके बावजूद भी लोग चाहतें हैं कि उनके पास अपनी कार हो ताकि वो जब चाहें उसे अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकें। ख़ास तौर पर त्योहारों के मौसम में बहुत से लोग अपने लिए नई कार लेने का मन बनाते हैं। अगर आप भी अपनी कार लेने जा रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कुछ जरूरी चीजें जिन्हें कार खरीदते समय ध्यान में रखना आपके लिए बहुत जरूरी है।

इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें क्योंकि कई बार लोग बिना सोचे-समझे फैसला तो ले लेते हैं लेकिन बाद में उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है।

1. बजट – कार खरीदने के लिए आपको पहले यह जान लेना आवश्यक है कि आपका बजट कितना है। समाज और रिश्तेदारों की देखा-देखी को छोड़कर केवल अपनी जेब को देखें। उतने ही बजट में कार लें जितना कि आपकी जेब इजाजत दे क्योंकि दूसरो को दिखाने के लिए अगर आप महंगी कार घर ले आएंगे तो आने वाले दिनों में आपको ही परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

2. मॉडल – अपनी पसंद के दो-चार मॉडल्स को पसंद कर लें। इसके बाद इन सभी के बारे में सेल्समैन से अच्छी तरह से उसके फीचर्स के बारे में जान लें। इसके बाद अपनी जरूरत के हिसाब वाली कार को चुन लें। अगर कोई फीचर लेने में आपका बजट ऊपर जाता हो तो पहले तय कर लें कि भविष्य में आपको उसकी जररूरत पड़ेगी या नहीं।

3. साइज – अपने परिवार की जरूरत के हिसाब से कार के साइज का चुनाव करें। अगर परिवार छोटा है तो छोटी गाड़ी लें लेकिन अगर परिवार बड़ा है तो बड़ी कार को चुनें।

4. माइलेज – कार को खरीदने से पहले अच्छी तरह इस बात को जान लें कि आपकी कार कितनी माइलेज देगी। यानि की एक लीटर पेट्रोल/डीजल में कितने किलोमीटर तक चल सकती है। इसके अलावा आज के समय में बढ़ते प्रदूषण की वजह से सीएनजी किट लगवाना हर काम में जरूरी हो गया है। इसलिए देख लें कि आपकी कार सीएनजी को सपोर्ट करेगी या नहीं।

5. इंजन – इंजन कार का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। या यूं कहें कि यह कार की जान होती है। कार लेने से पहले जान लें कि उसका इंजन कितना दमदार है। कुछ कारों में आपके पास दो इंजन का विकल्प भी होता है।

6. नेविगेशन/म्यूजिक सिस्टम – नेविगेशन और म्यूजिक सिस्टम से लैस कार को तभी लें जब आपको उसकी जरूरत हो। इन फीचर्स के साथ गाड़ी लेना आपको मंहगा पड़ सकता है।

7. सलाह – कार लेने से पहले तीन चार मॉडल्स को शॉर्टलिस्ट कर लें। इसके बाद अपने उन दोस्तों से सलाह लें जिनके पास इस मॉडल की कार हो। सभी से सलाह लेने के बाद निर्णय लेंगे तो आपके लिए अच्छा होगा।

8. इंश्योरेंस – कार खरीदने के बाद होने वाले खर्चों के बार में अच्छी तरह से जानकारियां ले लें। हर कंपनी के पास आपकी कार के लिए अलग इंश्योरेंस पॉलिसी होती है इसलिए सभी को चेक कर लें फिर किसी एक का चुनाव करें।

9. लोन – अगर आप लोन लेकर कार लेने जा रहे हैं तो पहले सभी बैंकों से कार लोन के बारे में सभी तरह की जानकरियां इकट्ठी कर लें। कई बैंक लोन पर आकर्षक और किफायती ऑफर देते हैं। इसलिए पहले पूरी तरह से रिसर्च कर लें फिर लोन के लिए अप्लाई करें।

10. सेकेंड हैंड कार – अगर आप कोई सेकेंड हैंड कार लेने जा रहे हैं तो मैकेनिक से पहले उसे अच्छी तरह से दिखवा लें ताकि आप बाद में पछताने से बच जाएं।

“जानिए GPS क्या है और कैसे काम करता है ?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें