इन अधिक सैलरी वाली नौकरियों के लिए डिग्री की आवश्यकता नहीं है

605

हम हमेशा से ही यह देखते और सुनते आए हैं कि किसी भी अच्छी नौकरी के लिए बैचलर डिग्री होना आवश्यक है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी अधिक सैलरी वाली नौकरियां बताएंगे जिनके लिए आपको बैचलर डिग्री की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। तो चलिए इन नौकरियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

कमर्शियल पायलट

अगर आप कमर्शियल पायलट बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको डिग्री की आवश्यकता नहीं है। आप अगर 12th पास है तो आप कमर्शियल पायलट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कमर्शियल पायलट के लिए अलग से पढ़ाई कराई जाती है जिसमें फ्लाइंग ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट दिया जाता है। इस ट्रेनिंग के लिए आपके पास 12th में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ होना आवश्यक है और आपके ट्वेल्थ में मार्क्स 50% होने अनिवार्य है।

कसीनो मैनेजर

कसीनो मैनेजर का मुख्य कार्य कसीनो में गेम्स को सुचारु रुप से व्यवस्थित करना होता है। इसके अलावा उसका काम यह होता है कि वह इस चीज को सुनिश्चित करें कि खेलने वाले कस्टमर्स को मनी ट्रांजेक्शन की कोई परेशानी ना हो। कुल मिलाकर कसीनो मैनेजर का काम कसीनो में हर काम व्यवस्थित करना होता है। इस नौकरी के लिए आपके पास अच्छे कम्युनिकेशन स्किल होना आवश्यक है। कम्युनिकेशन स्किल के अलावा आपको गेम की अच्छी समझ होना भी जरूरी है इस नौकरी के लिए कोई खास क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती है इस प्रकार की नौकरियों के लिए लास वेगास और भारत में मुख्य तौर पर गोवा मैं बहुत स्कोप है।

बारटेंडर

अगर आप को शराब और कॉकटेल की बहुत अच्छी समझ है तो आप इस नौकरी के लिए पूर्ण रुप से उपयोगी है। हालांकि आजकल इस नौकरी के लिए डिप्लोमा होना आवश्यक है लेकिन अगर आप इस प्रकार की समझ रखते हैं तो आपको यह नौकरी आराम से मिल जाएगी इस नौकरी में 10 से 20 हज़ार प्रतिदिन तक की आय हो सकती है।

वेब डेवलपर

अगर आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की अच्छी समझ है तो इस नौकरी के लिए आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं है। यह सारा कार्य आपकी समझ और आपके स्किल्स पर निर्भर करता है। शुरूआती दिनों में इस फील्ड में तनख्वाह कम मिलती है लेकिन एक बार जब आपके पास एक्सपीरियंस हो जाएगा तो आप एक लाख रुपए प्रति माह तक कमा सकते हैं।

शेफ

अगर आपको खाना बनाने की अच्छी समझ है और इसे आप एक अपना प्रोफेशन बनाना चाहते हैं तो इस लाइन में भी आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं है। अगर आप एक शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट के द्वारा इस कैरियर की शुरूआत करते हैं तो आप अच्छी खासी सैलरी कमा सकते हैं।

फ्लाइट अटेंडेंट

इस कार्य के लिए भी आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं है यह सारा जॉब आपके लुक्स और आपकी बात-चीत के तरीके पर निर्धारित है। इसके अलावा आपको फ्लाइट स्टीवर्ड का एक सर्टिफिकेट भी लेना होता है अगर आप यह सारे कार्य कर लेते हैं तो आप आसानी से ₹50,000 प्रतिमाह की सैलरी ले सकते हैं।

सोशल मीडिया एक्सपर्ट

आजकल सोशल मीडिया का काफी ट्रेंड है जिसकी वजह से कई बड़ी कंपनियां सोशल मीडिया एक्सपर्ट रखती है। अगर आपको सोशल मीडिया पर Advertisement की अच्छी समझ है तो आप इस नौकरी को पा सकते हैं और इस नौकरी के लिए भी आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं है।

“जानिए कैसे पाखंडी बाबा बना लेते हैं करोड़ों का साम्राज्य”
“कच्चा केला खाने से होते हैं ये फायदे”
“जानिए कैसे बचें मोबाइल एडिक्शन से”

Add a comment