इस तरह बचें पेट्रोल पंप पर होने वाली धोखाधडी से

1815

कई पेट्रोल पंप वाले गाड़ी में पेट्रोल भरते समय कई तरह की ट्रिक अपनाते हैं जिस कारण हमें नुकसान उठाना पड़ता है और हमें पता भी नहीं चलता। तो अगली बार जब आप अपनी गाड़ी में पेट्रोल भरवाएं तो कुछ बातों का ध्यान रखें जिससे आपको पेट्रोल पूरा मिले और आप धोखेबाजी से बच सकें।

तो आइए आपको बताते हैं पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरवाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि हमारी थोड़ी सी सावधानी से हम धोखेबाजी से बच सकते हैं।

1. गाड़ी रिजर्व में आने से पहले ही भरवा लें पेट्रोल

पेट्रोल टंकी पूरी खाली होने पर उसमें कुछ हवा रह जाती है जिस कारण पेट्रोल भरवाते समय पूरा पेट्रोल नहीं आ पाता इसलिए हमेशा रिज़र्व आने से पहले ही अपनी गाड़ी में पेट्रोल भरवा लें।

2. हमेशा डिजिटल मीटर वाले पेट्रोल पंप से ही पेट्रोल भरवाएं

पुराने पेट्रोल पंप की मशीनो से पेट्रोल भरवाने पर कम पेट्रोल भरे जाने की शिकायत हो सकती है क्योंकि इन मशीनों में पता नहीं लग पाता की कितना पेट्रोल भरा गया है। इसलिए हमेशा डिजिटल मीटर वाले पेट्रोल पंप से ही पेट्रोल भरवाएं।

3. ध्यान दें कहीं पेट्रोल पंप का मीटर रुक-रुक कर तो नहीं चल रहा

ऐसे पेट्रोल पंप से पेट्रोल ना भरवाएं जिसकी मशीनें रुक-रुक कर चलती हैं। कई बार ऐसा देखा गया है कुछ मशीनें बीच-बीच में अटक जाती हैं ऐसा होने से पेट्रोल की मात्रा कुछ कम आ सकती है।

4. पेट्रोल भरवाते समय मीटर पर नजर रखें

हमेशा पेट्रोल भरवाते समय मीटर पर अपनी नजर रखें क्योंकि आपकी नजर हटने का फायदा पेट्रोल कर्मी उठा सकता है और आपको कम पेट्रोल भर सकता है।

5. पेट्रोल मीटर में जीरो अवश्य देखें

हमेशा भरवाने से पहले पेट्रोल मीटर में 0जरूर देखें क्योंकि ऐसे में पेट्रोल कर्मी आपके साथ धोखाधड़ी कर सकते हैं और कम पेट्रोल भर सकते हैं।

6. पेट्रोल पंप मशीन पर रीडिंग चेक करें

पेट्रोल भरवाते समय हमेशा पेट्रोल की रीडिंग का ध्यान रखें की रेटिंग कम से कम 3 से स्टार्ट हो रही हो अगर रेडिंग 10, 15 या 20 से शुरू होती है तो इसका मतलब है मशीन में कुछ गड़बड़ है जिसका नुकसान आपको उठाना पड़ सकता है।

“संगीत से जुड़ी कुछ बेहद दिलचस्प जानकारियां”
“एजुकेशन लोन लेने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान”
“जानिए KYC क्‍या होता है और क्‍या है इसका महत्त्व”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment