चक्रवात क्या है?

आइये जानते हैं चक्रवात क्या है। इरमा, वरदा और हुदहुद जैसे अनोखे नाम चक्रवातों के हैं जिन्होंने देश दुनिया में तबाही मचाई। ऐसे में आप भी जानना चाहते होंगे कि चक्रवात क्या है और ये कैसे बनते हैं।

तो चलिए, आज आपको बताते हैं चक्रवात के बारे में।

चक्रवात क्या है? 1

चक्रवात क्या है?

कम वायुमंडलीय दाब के चारों ओर गर्म हवाओं की तेज आंधी को चक्रवात कहा जाता है। उत्तरी गोलार्द्ध में इन गर्म हवाओं को हरिकेन या टाइफून कहा जाता है।

ये घड़ी की सुई के विपरीत दिशा में चलती हैं जबकि दक्षिणी गोलार्द्ध में इन गर्म हवाओं को चक्रवात कहा जाता है और ये घड़ी की सुई के चलने की दिशा में चलती हैं।

चक्रवात कैसे बनते हैं?

गर्म क्षेत्रों के समुद्र में जब सूरज के ताप से हवा गर्म हो जाती है तो कम वायुदाब का क्षेत्र बना लेती है। ये हवा गर्म होकर तेजी से ऊपर उठती है और ऊपर की नमी से संतृप्त होकर संघनन से बादलों का निर्माण करती है। खाली हुए स्थान को भरने के लिए नम हवाएं तेजी से नीचे जाकर ऊपर आती है और तेजी से उस क्षेत्र के चारों तरफ घूमकर घने बादलों और बिजली कड़कने के साथ मूसलाधार बारिश करती है।

चक्रवात के प्रकार-

1. उष्णवलयिक चक्रवात (Tropical Cyclone) – ये ऐसे वायु संगठन या तूफान है जो उष्ण कटिबंध में तीव्र होते हैं जबकि बाकी स्थानों पर साधारण होते हैं। इस तरह के चक्रवात में बहुत ज्यादा बारिश होती है और ये 20 से 30 मील प्रति घंटे के वेग से चलते हैं।

2. उष्णवलयपार चक्रवात (Extratropical Cyclone) – ये मध्य और उच्च अक्षांशों का निम्न वायुदाब वाला तूफान है जिसमें 20 से 30 मील प्रति घंटे के वेग से सर्पिल रुप में हवाएं चलती हैं। इस तरह के चक्रवात से हिमपात और वर्षा होती है।

चक्रवातों के नाम रखने का क्या तरीका है?

चक्रवातों के नाम रखने की शुरुआत बहुत पहले हो चुकी थी, जब द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान मौसम का पूर्वानुमान लगाने वालों ने तूफानों का नामकरण महिलाओं के नामों पर किया।

1953 तक अमेरिकी मौसम सेवा ने नामों की एक ऐसी लिस्ट रखी जिसमें अल्फाबेट A से W तक के नाम थे जिनका इस्तेमाल उन तूफानों के नाम रखने में किया गया जो घटित हो चुके थे। 1970 के दशक की समाप्ति तक इस लिस्ट में पुरुषों के नाम भी शामिल किये जाने लगे।

साल 2004 में हिन्द महासागर क्षेत्र में स्थित आठ देशों ने नामकरण सम्मेलन पर सहमति जताई जो इस क्षेत्र को प्रभावित करने वाले उष्ण कटिबंधीय चक्रवातों को पहचानने में मदद कर सकते हैं।

बांग्लादेश, भारत, मालदीव, म्यांमार, ओमान, पाकिस्तान, श्रीलंका और थाईलैंड ने नामों की इस लिस्ट में योगदान देने के लिए सहमति जाहिर की, जिसके बाद क्षेत्र में विकसित होने वाले चक्रवातों को अब इस समूह से क्रमिक रुप से नाम दिया गया है।

उम्मीद है जागरूक पर चक्रवात क्या है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल