आचार्य चाणक्य के बारे में कुछ रोचक तथ्य

जून 30, 2017

आचार्य चाणक्य एक ऐसे व्यक्तित्व के स्वामी थे जिनकी नीतियों पर आज भी लोग अमल करते हैं। कहते हैं चाणक्य से बड़ा आज तक कोई राजनेता नहीं हुआ। आज हम आपको आचार्य चाणक्य के बारे में कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताएँगे जिनके बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा।

1. आचार्य चाणक्य एक ब्राह्मण परिवार में पैदा हुए थे इनका जन्म 371 ईसा पूर्व हुआ था। चाणक्य के पिता एक शिक्षक थे जिनका नाम था ‘चाणक’ और इन्ही के नाम पर इनका नाम चाणक्य रखा गया। चाणक्य का गोत्र था ‘कोटिल’ और इसी वजह से इनका दूसरा नाम पड़ा ‘कौटिल्य’।

2. आचार्य चाणक्य का जन्म हुआ तब जन्म के साथ ही इनके मुँह में एक दांत था। थोड़े दिन बाद इनके घर जैन मुनि आये और जब उन्होंने चाणक्य के मुँह में दांत देखा तो उन्होंने कहा की ये बच्चा बड़ा होकर बहुत बुद्धिमान होगा और राजा बनेगा। लेकिन चाणक्य के पिता चाहते थे की चाणक्य बड़ा होकर जैन मुनि या आचार्य बने ये बात जब जैन मुनि को बताई तो जैन मुनि ने कहा इसका दांत निकलवा दो ये राजा का निर्माता बनेगा।

3. चाणक्य ने ‘तक्षशिला युनिवर्सिटी’ से अपनी पढाई पूरी की और फिर आगे चलकर शिक्षक भी बने. चाणक्य शुरू से ही राजनीतिक में रुचि रखते थे।

4. चाणक्य पर बिन्दुसार की माता की हत्या का झूठा आरोप लगाया गया था लेकिन वो इस आरोप से काफी आहत हुए उन्होंने अपना पद त्याग दिया। आगे चलकर ये आरोप झूठा सिद्ध हुआ।

5. राज्य चलाने के लिए चाणक्य का अर्थशास्त्र बहुत अच्छा था लेकिन उनके पास राजा और राज्य दोनों ही नहीं थे लेकिन उनकी ये कमी चन्द्रगुप्त के रूप में पूरी हुई।

6. चाणक्य कुछ मात्रा में चाणक्य के भोजन में जहर भी मिलाते थे और वो इसलिए ताकि चन्द्रगुप्त शत्रु के किसी भी जहरीले वार को झेल पाएं।

7. चन्द्रगुप्त का मानना था की भ्रस्टाचार को रोकने के लिए किसी भी एक विभाग में कर्मचारियों और अधिकारीयों को लम्बे समय तक ना रखा जाये।

8. चाणक्य बहुत आगे तक की सोच कर कोई प्लान बनाते थे और उनके हर प्लान के साथ दूसरा प्लान भी होता था ताकि एक प्लान काम ना करे तो दुसरे प्लान से बच निकला जा सकते। इसलिए उनका कोई प्लान कभी भी विफल नहीं होता था।

9. दवा, खगोल विज्ञान और समुंद्र शास्त्र में चाणक्य बेहद माहिर थे और इसी कारण वो सामने वाले का चेहरा पढ़कर बता देते थे की उसके दिमाग में क्या विचार चल रहा है।

10. ‘चाणक्य निति’ इतनी जबरदस्त है कि आज भी भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के नेता उनका अनुसरण करते हैं ताकि विदेशी सम्बन्धो को बेहतर किया जा सके।

Featured Image Source

“पेड़ों से जुड़े आश्चर्यजनक रोचक तथ्य”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें