आइये जानते हैं चाय की खेती कहां होती है। ऐसा लगता है मानो चाय और हमारा नाता बहुत ही पुराना है तभी तो इतना गहरा रिश्ता निभाते हैं हम चाय के साथ। हो सकता है कि आप भी सुबह से लेकर शाम तक में चाय पीने के बहुत सारे मौके और बहाने ढूंढ़ ही लिया करते होंगे।

ऐसे में आप ये भी जानना चाहते होंगे कि आपके कप में आने वाली ये चाय आखिर तैयार कहाँ होती है? ऐसे में क्यों ना, आज भारत के ऐसे कुछ ख़ास क्षेत्रों के बारे में जानें, जहाँ चाय की खेती होती है और वहां से सफर तय करते हुए हमारी पसंदीदा चाय हम तक पहुँचती हैं। तो चलिए, आज आपको बताते हैं चाय की खेती के कुछ खास क्षेत्रों के बारे में।

चाय की खेती कहां होती है? 1

चाय की खेती कहां होती है?

असम – दुनिया में चाय का सबसे बड़ा उत्पादक क्षेत्र असम ही हैं जो ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे स्थित है। ब्रह्मपुत्र घाटी के मध्य भाग में जोरहाट को अक्सर विश्व की चाय की राजधानी कहा जाता है। असम की उष्ण कटिबंधीय जलवायु में तैयार हुयी चाय को दुनिया में सबसे बेहतरीन चाय माना जाता है।

दार्जिलिंग – पश्चिम बंगाल के इस खूबसूरत हिल स्टेशन को चाय के लिए भी जाना जाता है। यहाँ मिलने वाली हल्के रंग की चाय अपनी खुशबू और स्वाद के लिए मशहूर है। भारत की कुल चाय का लगभग 25% उत्पादन दार्जिलिंग में ही होता है।

नीलगिरि – तमिलनाडु के एक जिले का नाम नीलगिरि है, साथ ही ये एक पर्वत श्रृंखला है जो तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल में फैली है। इन पहाड़ियों पर उगाई जाने वाली चाय अपने काले रंग, सुगंध और स्वाद के लिए बहुत फेमस है।

कोलुक्कुमालै – तमिलनाडु में स्थित कोलुक्कुमालै चाय एस्टेट काफी ऊंचाई पर स्थित है और ऊंचाई पर होने वाली चाय की खेती से चाय में एक अनूठा स्वाद और सुगंध शामिल हो जाती है।

मुन्नार – केरल में स्थित मुन्नार वो स्थान है जहाँ चाय के विशाल बागान हैं और ये स्थान अपने खूबसूरत नज़ारों के लिए प्रसिद्ध है।

पालमपुर – हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित पालमपुर में चाय का उत्पादन किया जाता है। इसे उत्तर पश्चिम भारत की चाय राजधानी के रूप में जाना जाता है। यहाँ तैयार होने वाली चाय की सुगंध और स्वाद इसे देश के बाकी हिस्सों की चाय से अलग और ख़ास बनाते हैं।

अब आप जान गए हैं कि चाय के भी कितने रुप हैं जो हर स्थान और मौसम के अनुसार अलग-अलग है। ऐसे में आप भी भारत के हर कोने में मिलने वाली ख़ास चाय का आनंद लेने से मत चूकियेगा।

उम्मीद है जागरूक पर चाय की खेती कहां होती है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल