चाय में क्या पाया जाता है?

आइये जानते हैं चाय में क्या पाया जाता है। चाय एक ऐसा पेय है जिसे किसी परिचय की जरुरत नहीं है। हर मौसम में पी जाने वाली ये पसंदीदा चाय सर्दी के मौसम में तो सबसे ज्यादा डिमांड में रहती है और घर से लेकर गली गली के कोनों पर चाय पीने वालों की अच्छी खासी भीड़ आसानी से देखी जा सकती है।

ऐसे में ये जानना रोचक होगा कि आखिर ऐसा चाय में क्या होता है जो इसे इतना जायकेदार और हर दिल अजीज़ बना देता है। साथ ही ये जानना भी बेहतर होगा कि चाय में ऐसे कौनसे तत्व पाए जाते हैं जो हमें चाय पीने की ऐसी लत लगा देते हैं।

चाय में क्या पाया जाता है? 1

जिसके कारण हम चाहकर भी चाय की आदत को आसानी से छोड़ नहीं पाते हैं और ज्यादा मात्रा में ली हुयी चाय के साइड इफेक्टस हमारी सेहत पर दिखाई देने लगते हैं। तो चलिए, आज चाय के स्वाद की इस दिलचस्प गुत्थी को सुलझाते हैं।

चाय में क्या पाया जाता है? 2

चाय में क्या पाया जाता है?

कैफीन – चाय में मौजूद कैफीन शरीर में स्फूर्ति लाता है लेकिन चाय में मौजूद ये तत्व चाय की लत लगाने के लिए जिम्मेदार भी है इसलिए चाय ना पीने पर बेचैनी, सिरदर्द, थकान महसूस होने लगती है। चाय में मौजूद कैफीन के कारण ही कई बार धड़कनें तेज होना, पसीना आना और बेचैनी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

टेनिन – चाय में पाया जाने वाला टेनिन शुरू में ताजगी का अनुभव करवाता है लेकिन कुछ समय बाद थकान पैदा करता है जिससे दोबारा चाय पीने का मन करने लगता है। टेनिन डायजेस्टिव सिस्टम पर बुरा प्रभाव डालता है।

एमिनो एसिड्स – चाय में मौजूद एल-थियेनाइन नामक एमिनो एसिड दिमाग को ज्यादा अलर्ट लेकिन शांत रखता है।

फ्लोराइड – चाय की पत्तियों में पाया जाने वाला फ्लोराइड हड्डियों को कमजोर कर देता है।

फायटोकेमिकल्स – चाय में मौजूद फायटोकेमिकल्स हमारी बॉडी क्लॉक को अनियमित कर देते हैं जिससे नींद ना आने जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

ऑक्सलेट्स – ज्यादा चाय पीने से चाय में मिलने वाला ऑक्सलेट्स किडनी में स्टोन के रूप में जमा होने लगता है।

चाय ज्यादा पीने से यूरिन भी ज्यादा आता है जिसके कारण बॉडी से सोडियम, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल्स बाहर निकल जाते हैं।

लत किसी भी चीज़ की क्यों ना हो, बुरी ही होती है इसलिए चाय का सीमित मात्रा में सेवन करिये ताकि आप एक्टिव और एनर्जेटिक फील कर सके और आपको चाय से मिलने वाले फायदे मिल सके, ना कि आप चाय के दुष्प्रभावों की गिरफ्त में आएं।

उम्मीद है जागरूक पर चाय में क्या पाया जाता है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिमाग में नकारात्मक विचार क्यों आते हैं?

जागरूक यूट्यूब चैनल