चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए उपयोगी योग

चेहरे की खूबसूरती हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है और हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा दमकता रहे। हमारी इसी चाहत को पूरा करने के लिए हम बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स को आज़माने लगते हैं जिनसे चेहरे पर चमक आने के बजाये स्किन को नुकसान ज़्यादा पहुँचने लगता है लेकिन क्या आपको ये पता है कि योग के ज़रिये चेहरे पर निखार लाया जा सकता है? यानी बिना किसी क्रीम लोशन के भी, सिर्फ कुछ आसन करने से चेहरे को खूबसूरत और स्वस्थ बनाया जा सकता है। ऐसे में क्यों ना आज हम ऐसे योगासनों के बारे में बात करें जो चेहरे को स्वस्थ और चमकदार बनाने में हमारी मदद कर सकते हैं। तो चलिए, आज जानते हैं ऐचेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए उपयोगी योग के बारे में-

चेहरे के योग से खून का संचार बेहतर होने लगता है और चेहरे की स्किन टाइट होने लगती है जिससे झुर्रियां कम होती है। योग के इस प्रकार को करने से गाल, आँखें, ठोड़ी, गला और सिर की स्किन में कसावट आती है और बढ़ती उम्र का प्रभाव बहुत कम हो जाता है।

बैलून पोज
नियमित रूप से इस योग को करने से चेहरे पर फैट जमा नहीं होता है और चेहरे पर होने वाले मुहांसों की समस्या भी दूर हो जाती है। इसे करने से चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने के साथ-साथ जबड़े की हड्डी भी मजबूत बनने लगती है।

  • इस योग को करने के लिए, मुँह में हवा भरकर करीब 10 सेकंड तक चेहरे को बैलून की तरह फुलाकर रखें।
  • इस दौरान सांस को रोककर रखें।
  • भरी हुयी हवा को मुँह के अंदर इधर-उधर घुमाइए।
  • अब सांस छोड़ते हुए चेहरे को सामान्य स्थिति में ले आइये।
  • ऐसा 4-5 बार करिये।

आँखें कसकर बंद करना

  • अपनी दोनों आँखों को कसकर बंद करके आँखों को मींच लें। जैसा आप बचपन में किया करते थे।
  • ऐसा रोज़ करने से सिर पर पड़ने वाली सलवटें दूर हो जाती हैं।

चेहरे को मछलीनुमा बनाना

  • इस योग को करने के लिए अपने दोनों गालों को अंदर खींचकर चेहरे को मछलीनुमा बना लीजिये।
  • थोड़ी देर इसी स्थिति में रहने के बाद चेहरे को सामान्य अवस्था में ले आइये।
  • इस योग को करने से चेहरे से एक्स्ट्रा फैट कम होता है और झुर्रियां भी दूर होने लगती है। इसके अलावा मांसपेशियों में भी कसावट आती है।

आँखों का योग
आँखों की थकान मिटाने और आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये योग किया जाता है।

  • इसे करने के लिए आँखों की पुतलियों को 30 सेकंड के लिए बाएं घुमाएं।
  • अब पुतलियों को दाएं घुमाएं।
  • इसके बाद गोल-गोल घुमाएं।
  • अब आँखों की पुतलियों को ऊपर-नीचे घुमाएं।
  • अब विश्राम की स्थिति में आ जाएँ।

जीभ मुद्रा

  • इस मुद्रा को करने के लिए जीभ को कसकर बाहर की तरफ निकालें।
  • अपनी क्षमता के अनुसार 20-30 सेकंड तक इसी मुद्रा में रहें।
  • अब सामान्य स्थिति में आ जायें।
  • सामान्य सी लगने वाली इस मुद्रा के अभ्यास से आँखों के नीचे की झुर्रियां कम होती हैं और आँखों को भी फायदा मिलता है।

शेर चेहरा आसन
इस आसन को करने से चेहरे में खिंचाव और चमक आती है।

  • इसे करने के लिए शेर की तरह अपनी जीभ को पूरी ताकत के साथ बाहर निकाल लें और अपनी आंखों को तान लें।
  • अब मुँह में हवा भरकर उसे दायीं और बायीं और घुमाइये।
  • अब सामान्य स्थिति में आ जाइये।

बुद्धा पोज

  • इसे करने के लिए दोनों आँखों को बंद करके बैठ जाइये।
  • अब दोनों भौओं के बीच में ध्यान लगाइये।
  • थोड़ी देर इसी पोज में बैठे रहिये।
  • ऐसा करने से चेहरे से तनाव हटकर शांति के भाव आने लगते हैं जिससे चेहरा चमकदार दिखाई देने लगता है।

दोस्तों, अब आप जान चुके हैं कि योग के ज़रिये चेहरे पर निखार लाना कितना आसान हैं इसलिए आप भी योग के इस रूप को अपना लीजिये और साइड इफेक्ट रहित निखार पा लीजिये।

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