चीन के बारे में कुछ ऐसी बातें जो अभी तक आपको नहीं पता

429

भारत का पड़ोसी देश होने के साथ ही चीन जनसंख्या के मामले में पूरी दुनिया में पहले स्थान पर है। चीन ने दुनिया के विकास के लिए कई काम किए हैं। यहां की सभ्यता और संस्कृति काफी पुरानी है और यह एशिया महाद्वीप के पूर्व में स्थित है। चीन में कई आविष्कार हुए हैं जिसका लोहा पूरी दुनिया मानती है। यहां निर्मित चाइनीज सामान की पहुंच दुनिया के कोने-कोने में है। आजकल सिक्किम में काफी दिनों से भारत-चीन सीमा विवाद की वजह से चीन काफी सुर्खियों में है।

आइए जाने चीन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य-

-दुनिया के कई देशों ने खाने-पीने और बैठने का ढंग, पहनावा और किताबें छापने की कला चीन से सीखी है। इसके साथ ही चीन में बौद्ध धर्म को मानने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है। वे भारत में सारनाथ सहित विभिन्न शहरों में पढ़ने के लिए आते हैं। चीन में कई स्तूप भी हैं, चीनी मानते हैं कि उस स्तूप को सम्राट अशोक ने बनवाया है।

-अमेरिका की तुलना में चीन का आर्थिक विकास पिछले एक दशक में सात गुना ज्यादा बढ़ा है। आर्टिफिशियल वस्तुएं और खिलौने बनाने में भी चीन दुनियाभर के देशों से काफी आगे है। चीन में बनी वस्तुएं भारत के अलावा अन्य देशों में भी भेजी जाती हैं। इन सामानों की कीमत भी काफी कम होती है।

-चीन की जनसंख्या 1.3 बिलियन है और दुनिया के अन्य देशों की अपेक्षा यहां सबसे ज्यादा लोग रहते हैं। चीन की जनसंख्या का एक तिहाई हिस्सा शहरों में रहता है जबकि बाकी जनसंख्या ग्रामीण इलाकों में रहती है।

-चीन की सरकार ने बढ़ती जनसंख्या को रोकने के लिए वहां के लोगों में सिर्फ एक बच्चा पैदा करने की नीति चलाई है जिसकी वजह से वहां लड़कियों की संख्या में भारी गिरावट आयी है।

-चीन के लोग प्रति सेकेंड पचास हजार सिगरेट पी जाते हैं और यहां के लोग लजीज पकवान के रूप में बिल्लियों को खाते हैं।

-चीन के लोग चीनी या फिर मंदारिन भाषा में बातें करते हैं जोकि दुनिया भर में सबसे ज्यादा बोली जाती है। इसके बाद अंग्रेजी और हिन्दी का नंबर आता है।

-चीन उन देशों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गया है जिसे वर्ष 2008 में अंतरिक्ष में मनुष्य को भेजने में सफलता हासिल हुई। पहले नंबर पर रूस और दूसरे नंबर पर अमेरिका को अंतरिक्ष में मानव भेजने की उपलब्धि हासिल है।

-ऐसा माना जाता है कि फुटबॉल की खोज चीन में ही की गई थी। यहां के लोग टिकटे जुटाने का शौक पालते हैं और तीर-कमान का सबसे ज्यादा उपयोग चीन के लोग ही करते हैं।

-चीन का नाम कार्बन उत्सर्जन करने वाले देशों में पहले नंबर पर आता है। अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को शहर में बढ़ते प्रदूषण का जिम्मेदार चीन को ही माना जाता है।

-चीन में दुनिया की सबसे ऊंची-ऊंची इमारतें हैं। इसे घोस्ट सिटी के नाम से भी जाना जाता है। चीन अगले बीस सालों में बीस नए शहर बसाने का लक्ष्य बना चुका है।

-वर्ष 2010 में चीन में दस दिनों का सबसे लंबा ट्रैफिक जाम लगा था। इस दौरान बीजिंग से मंगोलिया जाने वाले रास्ते पर साठ मील तक गाड़ियां फंसी रही।

-विश्व का हर पांचवा व्यक्ति चीनी है और आत्महत्या की घटनाएं भी यहीं सबसे ज्यादा होती हैं।

-चीन की दीवार मनुष्य द्वारा बनायी गई दुनिया की सबसे बड़ी दीवार है और इसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है।

“पिछले 50 सालों से भारत में फंसा है ये चीनी सैनिक”
“चीन में आम लोगों के लिए खुला दुनिया का सबसे ऊंचा पुल”
“दुनिया के 10 सबसे प्राचीनतम मंदिर”

Add a comment