घर से छिपकली को भगाने के घरेलू उपाय

4055

मौसम चाहे गर्मियों का हो या फिर सर्दियों का हर घर में छिपकली देखने को मिल ही जाती है। वैसे माना जाता है कि छिपकली ज्यातादर गर्मियों के मौसम में घरों में मौजूद रहती है। इससे घर में रहने वाले शख्स को डर लगता है। उनका यह डर लाजिमी है क्योंकि यह जहरीली जो होती हैं। इसी वजह से खाने में इनके गिरने का डर हमेशा बना रहता है। वैसे तो यह रेंगने वाला जीव आपके घर में मौजूद कीड़ों को खाने का काम करता है लेकिन अगर आपके घर में ज्यादा छिपकली हैं जिनसे कि आप बचना चाहते हैं तो हम आपको बताते है कुछ आसान घरेलू उपाय। जिनका इस्तेमाल करके बिना मारे आप इन्हें अपने घर से बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं। ये रहे उपाय –

प्याज- छिपकली को भगाने के लिए आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते है। घर की उन जगहों पर प्याज टांग दें जहां आपको अमूमन छिपकलियां दिखती हैं। प्याज की गंध मिलते ही छिपकली आपके घर से दूर चली जाएंगी।

मोर पंख- घर से छिपकली को भगाने का सबसे आसान तरीका मोर पंख है। इसके लिए आप पांच मोर के पंख लें और उन्हें दीवार पर चिपका दें। मोर के पंख को देखकर छिपकली अपने आप भाग जाएंगी।

फिनाइल की गोली- कीड़ों से कपड़ों को बचाने के लिए आप जिन फिनाइल की गोलियों को कपड़े के बीच में रखते हैं उनकी मदद से आप घर में मौजूद छिपकलियों को भी भगा सकते हैं। घर में जिन जगहों पर आपको छिपकली दिखती है उन जगहों पर फिनाइल की दो गोलियां रख दें और फिर देखें इसका कमाल। दरअसल छिपकलियां फिनाइल की गंध को बर्दाश्त नहीं कर पाती हैं।

कॉफी पाउडर- कॉफी पाउडर मे सूखा हुआ तंबाकू पाउडर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को हर उस जगह पर रख दें जहां छिपकली का आना-जाना हो। इसकी गंघ से छिपकली भाग जाएंगी।

लहसुन- घर से छिपकली को भगाने में लहसुन कफी मददगार साबित होता है। इसकी गंध से छिपकलियां दूर भागती हैं। छिपकली की मौजूदगी वाली जगहो पर लहसुन की चार से पांच कलियां लेकर टांग लें फिर देखें इसका कमाल।

लाल मिर्च पाउडर- लाल मिर्च खाने में जितनी तीखी होती हो उतना ही छिपकलियों के लिए इसको सहना मुश्किल होता है। घर के कोनों और दरवाजों पर लाल मिर्च का स्प्रे कर दें। इससे जल्द ही आपका घर छिपकलियों से मुक्त हो जाएगा।

काली मिर्च पाउडर- थोड़ा सा पानी लें और उसमें काली मिर्च के पाउडर को मिला दें। अब इस मिश्रण को घर के उन कोनों में छिड़क दें जहां छिपकलियों का बसेरा हो।

अंडे के छिलके- अंडे के छिलकों की मदद से आप छिपकली को अपने घर से दूर रख सकते हैं। उनसे अंडे से आने वाली दुर्गंध बर्दाश्त नहीं होती है। इसलिए दरवाजों, खिड़कियों और चिड़ियां के घोसलों के पास अंडे के छिलके रख दें।

नेफथलीन बॉल्स- छोटे कीड़ों को भगाने के लिए अक्सर हम नेफथलीन बॉल्स का इस्तेमाल करते हैं। इन बॉल्स की मदद से आप छिपकलियों को भी अपने घर से दूर रख सकते हैं।

साफ-सफाई- छिपकली ज्यादातर उन जगहों पर पाई जाती हैं जहां पर गंदगी होती है। इसलिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें।

“चीटियों को भगाने के सटीक उपाय”
“मक्खियों को घर से तुरंत भगाने के तगड़े इलाज”
“मकड़ियाँ भगाने के घरेलू नुस्खे – मकड़ी भगाने के आसान तरीके”

Add a comment