छिपकली से जुड़े अजब गजब तथ्य

892

सांप, घड़ियाल, मगरमच्छ, मेंढक, कछुआ आदि छिपकली की प्रजाति के ही जीव हैं यानी रेप्टाइल। लेकिन हमारा सबसे ज्यादा पाला छिपकली से ही पड़ता है क्योंकि ये घरों में आसानी से मिल जाती है। आज हम आपको छिपकली से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताएँगे जिन्हे जानकर आप भी चौंक जायेंगे।

1. छिपकली का शरीर उसकी बाहरी त्वचा के मुकाबले काफी तेजी से बढ़ता है और इसी कारण छिपकली समय समय पर अपनी त्वचा उतारती रहती है।

2. छिपकली की नाक उसकी जीभ में ही होती है और इसी कारण वो किसी चीज़ को सूंघने के लिए अपनी जीभ बाहर निकालती है।

3. दुनिया की सबसे बड़ी प्रजाति वाली छिपकली होती है कोमोडो ड्रैगन जो करीब 10 फुट लम्बी और करीब 140 किलो तक भारी होती हैं। ये छिपकली इंसानों तक की मौत का कारण बन सकती है।

4. छिपकली में अपना बचाव करने की एक अनोखी शक्ति होती है, छिपकली अपनी पूँछ को अपने शरीर से अलग कर लेती है और इसी का फायदा उसे तब मिलता है जब कोई दुश्मन उसकी पूँछ पकड़ ले उस समय वो पूँछ को अपने शरीर से अलग कर भाग जाती है।

5. दुनिया में छिपकली की कुछ प्रजातियां तो ऐसी हैं जो बिलकुल सांप की तरह दिखती हैं इनके सिर पर कान के छेद और ऑंखें होती हैं जिनसे इन्हे पहचाना जा सकता है।

6. छिपकली पूरी दुनिया में पाई जाती हैं लेकिन अंटार्कटिका महाद्वीप में नहीं क्योंकि वहां का तापमान काफी ठंडा होता है और इतने ठन्डे तापमान में छिपकलियां जीवित नहीं रह सकती।

7. कुछ प्रजातियों की छिपकलियां रंग बदलने में भी माहिर होती हैं।

8. छिपकली का दिल 1 मिनट में 1 हजार बार धड़कता है।

9. क्या आप जानते हैं छिपकली का वैज्ञानिक नाम है Lacertilia ।

10. दुनिया भर में छिपकलियों की 5600 प्रजातियां पाई जाती हैं।

“इंसान की मौत से जुड़े कुछ चौंका देने वाले तथ्य”
“मधुमक्खियों से जुड़े रोचक तथ्य”
“मच्छरों से जुड़े बेहद महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य”

Add a comment