चीटियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

हर घर में चीटियां सबसे बड़ी समस्या बनती जा रही हैं। चाहे जो मौसम हो घरों में इनका आना नहीं रुकता है। कहा जाता है कोई भी जीव हो उसे मारना गुनाह माना जाता है। हम बात कर रहे हैं उन छोटी चिटियों के बारे में जिन्हें ना चाहकर भी छुटकारा पाने के लिए खत्म करना पड़ता है। हम उन्हें खाने के सामान को खराब भी तो नहीं करने दे सकते है। अगर आपके घर में चिटियों का झुंड इकट्ठा हो गया है तो उन से निजात पाना बहुत जरुरी है। चीटियों से छुटकारा पाने के लिए आपने न जाने कितने जतन कर लिए होंगे। चीटियों से छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसका असर आपको लगभग आधे घंटे में देखने को मिलेगा। इन घरेलू उपायों से ना सिर्फ आपको चिटियों से छुटकारा मिलेगा बल्कि इससे छिपकलियां और मक्खियां भी दूर भागेंगी। तो चलिए जानते है उन तत्वों के बारे में जिनकी कुछ मात्रा से ही चिटियां आपके घर से दूर हो जाएंगी।

1. हल्दी – घर से चीटी को भगाने के लिए हल्दी का प्रयोग भी बहुत ही लाभदायक होता है। घर से चीटी भगाने के लिए थोड़ा हल्दी पाउडर लें और इसे जिस स्थान पर चीटियां हो वहां पर छिड़क दें। हल्दी के छिड़काव से चीटियां धीरे-धीरे कम होने लगती हैं।

2. सिरका – यदि आपके घर में बहुत चीटियों ने डेरा डाल लिया हो तो इन्हे घर से भगाने के लिए आप काले सिरके का भी प्रयोग कर सकते हैं। घर में जिस जगह पर चीटियों हो रही हों उस जगह पर काला सिरका छिड़क दें। इसकी महकत से घर से चीटियां खत्म हो जाएंगीं।

3. लाल मिर्च – घर से चिटियों को भगाने के लिए लाल मिर्च के चूर्ण और नमक को उबलते हुए पानी में डालकर मिला लें और इसका इस्तेमाल करें। इस उपाय से चीटियां घर से दूर होने लगेंगी।

4. नींबू – चींटियों को नींबू के छिलकों की मदद से आसानी से घर से दूर किया जा सकता है। इसके प्रयोग के लिए आप एक नींबू का छिलका लें और इसे चीनी या मीठी चीजों के बर्तन में डाल दें। इससे चीटियां घर से दूर हो जाएंगी।

5. तेज पत्ता – तेज पत्ता का प्रयोग भी चीटियों की समस्या को दूर करने का अच्छा उपाय है। इसके लिए जिन चीजों में चीटिंयां लग रही हैं उसके आसपास तेज पत्ता रख दीजिए। इस प्रयोग से उस जगह पर दोबारा चीटियां नहीं आएंगी।

6. लौंग – यदि आपके चीनी के डब्बे पर अधिक चीटियां लगती हैं तो इस समस्या को खत्म करने के लिए आप उस बर्तन में कुछ लौंग रख दें। इससे चीटियां चीनी के आस-पास नहीं आएंगी।

7. काली मिर्च – यदि घर में चीटियों का आतंक फैला हुआ है तो चिटियों का खात्मा करने के लिए एक कप गर्म पानी में काली मिर्च के चूर्ण को मिला लें और जहां चीटियां अधिक हो वहां छिड़क दें। इससे घर में हो रही चीटियां समाप्त हो जाएंगी।

8. बेकिंग सोडा – चीटियों से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा और पीसी हुई चीनी दोनों को अच्छे से मिला लें। इस तैयार पाउडर को घर की दरारों, खिड़कियों और छोटे मोटे छेद आदि में भर दें और नीचे जमीन पर भी छिड़क दें। चीटियां इस पाउडर को चखते ही भाग जाएगी।

9. चॉक – चीटियों को भगाने के उपाय में एक है जहां से चीटियां निकल रही है, उस जगह के चारों तरफ चॉक से मोटी वाली रेखाएं बना दें। चॉक का तरीका अत्यंत कारगर है चीटियों को दूर करने के लिए।

10. केरोसिन तेल या मिट्टी का तेल – केरोसिन तेल या मिट्टी का तेल भी चींटी को भगाने के उपाय एक है। चीटियों के घर के अंदर किसी सीरिंज की सहायता से डाल दें। अगर केरोसिन तेल या मिट्टी का तेल ना डाल पाए तो उनकी निकालने वाली जगह के उपर ही तेल को डाल दें।

दुनिया भर में चींटियों की 10,000 से ज्यादा प्रजातियां मौजूद हैं। कीटों में चींटी का दिमाग सबसे तेज माना जाता है। इसमें करीब 250,000 मस्तिष्क कोशिकाएं होती हैं। अगर कोई भी समाधान 100% सफल नहीं हो रहा हो तो आप परेशान न हों, क्योंकि चींटियों का आगमन घर में मौसम के कारण भी होता है। अधिकतर चींटियां बारिश और अधिक सूखे के मौसम में घर में आती हैं। तब कोई भी समाधान काम नहीं आता है, तब खुद ही इन के जाने का इंतजार करना पड़ता है।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“घर से चूहे भगाने के आसान घरेलू उपाय”
“घर से छिपकली को भगाने के घरेलू उपाय”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।