चुकंदर का रस पीने से होते हैं ये फायदे

दिसम्बर 20, 2017

सर्दियों में गाजर के साथ-साथ चुकंदर भी आसानी से मिल जाता है। चुकंदर से मिलने वाले फायदे इतने ज्यादा होते हैं जिनके कारण इसे एक सुपरफूड कहा जाता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन होता है और एक गिलास चुकंदर के रस में आमतौर पर 58 कैलोरी, 3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स और 2 ग्राम प्रोटीन होता है। चुकंदर का रस आपकी सेहत के साथ आपके बालों और स्किन को किस तरह फायदा पहुँचाता है, आइये आपको बताते हैं–

त्वचा की सुरक्षा करता है – चुकंदर का रस पीने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है और डेड सेल्स की ऊपरी परत हटने से स्किन चिकनी और कोमल भी बनती है। इसके साथ ही चुकंदर में मौजूद विटामिन-सी त्वचा के टोन को सुधारता है और स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के साथ पिगमेंटेशन और चेहरे के कालेपन को भी दूर करता है।

बढ़ती उम्र के लक्षण रोकें – चुकंदर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, इसी वजह से इसके इस्तेमाल से एंटी-एजिंग प्रभाव भी मिलते हैं। बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर रखने के लिए हफ्ते में एक बार चेहरे पर 10 मिनट के लिए चुकंदर का रस लगाएं और फिर धो लें। ऐसा करने से झुर्रियां और फाइन लाइन्स जैसे बढ़ती उम्र के संकेत कम होते चले जाएंगे।

बालों का झड़ना रोके – बालों की सेहत के लिए पोटैशियम एक जरुरी पोषक तत्व है जिसकी कमी होने पर बाल झड़ने लगते हैं लेकिन चुकंदर का जूस पीकर आप अपने बालों की सेहत को बेहतर बना सकते हैं क्योंकि चुकंदर पोटैशियम का बहुत ही अच्छा स्रोत है।

Benefits-of-beet-juice1 चुकंदर का रस पीने से होते हैं ये फायदे

एनीमिया दूर करे – खून में हीमोग्लोबिन की कमी से एनीमिया रोग होता है और चुकंदर हीमोग्लोबिन के उच्च स्तर को बनाये रखने में सक्षम होता है। चुकंदर में पोटैशियम, जिंक, कैल्शियम, आयोडीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सल्फर, ताम्बा, वसा और विटामिन बी 1, बी 2, बी 6, विटामिन पी और नियासिन पाए जाते हैं जिसके कारण एनीमिया का सामना करना चुकंदर के लिए काफी आसान हो जाता है।

लीवर की सुरक्षा करे – चुकंदर के रस में ग्लूटाथिओन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो लीवर को नुकसान होने से बचाता है। ये रस लीवर के अंदर वसा के संश्लेषण में सुधार लाता है और लीवर की कोशिकाओं के पुनर्जन्म को भी उत्तेजित करता है। चुकंदर को डिटॉक्स आहार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ये शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

स्टेमिना बढ़ाये – चुकंदर ऑक्सीजन के बेहतर संचलन में मांसपेशियों की मदद करता है और इसका जूस पीने से सहनशक्ति बढ़ती है और स्टेमिना बढ़ने से एथलेटिक प्रदर्शन भी बेहतर होता है।

कैंसर के इलाज में – अध्ययन बताते हैं कि चुकंदर का रस कैंसर के इलाज में भी सहायक होता है। कैंसर कोशिका ऑक्सीजन के उच्च स्तर पर खराब प्रतिक्रिया देती है और चुकंदर का रस कोशिकाओं द्वारा ऑक्सीजन का सेवन बढ़ाने में मदद करता है।

मधुमेह में राहत दिलाये – चुकंदर में अल्फा-लाइपोइक एसिड पाया जाता है जो एक ऐसा एंटी-ऑक्सीडेंट है जो ग्लूकोज के स्तर को कम करता है और इन्सुलिन संवेदनशीलता को बढ़ा देता है। ऐसे में चुकंदर का रस पीने से मधुमेह में काफी राहत मिल सकती है।

चुकंदर का रस पीने से हाई ब्लड प्रेशर और गठिया की समस्या में भी राहत मिलती है। इसके अलावा, बढ़ती उम्र के साथ स्मृति में कमी लाने वाले रोग डिमेंशिया के इलाज में भी चुकंदर का जूस काफी मददगार सिद्ध होता है।

चुकंदर के जूस के इतने सारे फायदों के बारे में अब आप जान चुके हैं इसलिए इन सर्दियों में चुकंदर का जूस जरूर पीजिये। बस इतना सा ध्यान रखिये कि चुकंदर का रस अगर ज्यादा पीया जाए तो शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है और किडनी सम्बन्धी समस्या बढ़ सकती है इसलिए तो कहते हैं कि अगर संतुलित जीवन चाहते हैं तो आहार को संतुलित रूप में ही लीजिये।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“अचार खाने से पहले जान लें इससे होने वाले गंभीर नुकसान”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें