खट्टे फलों का अनोखा त्योहार

हर देश के अपने अपने त्यौहार होते हैं जिनका वहां के लोगों के लिए एक अलग महत्त्व होता है , ऐसा ही एक त्यौहार फ्रांस में भी मनाया जाता है जो काफी अनोखा है। ये है खट्टे फलों का त्यौहार जिसमे संतरे, माल्टा, कीनू और नींबू इस्तेमाल किये जाते हैं और वो भी 145 टन।

हर जगह खट्टे फल

दरअसल दक्षिणी फ्रांस के मेंथॉन शहर हर वर्ष ये त्यौहार मनाया जाता है जिसमे साइट्रस फैमिली के फलों का मेला लगता है और इसमें 145 टन फलों से कई तरह की अलग अलग आकृतियां और चीजें बनायी जाती है।

बर्लिन का मशहूर गेट

इस मेले में बर्लिन के मशहूर गेट ब्रांडेनबुर्ग की कॉपी बनाई गई जो पूरी तरह फलों से ही तैयार किया गया है।

सुल्तान सर्कस

साइट्रस फलों से बनाई गई ये सर्कस जैसी आकृति देखने में नहीं लगती की ये फलों से बनाई गई है।

नींबू का सबसे बड़ा उत्पादक था ये शहर

1933 में मेंथॉन शहर नीम्बू के सबसे बड़े उत्पादक के तौर पर जाना जाता था और तभी से यहाँ इस तरह के नींबू फेस्टिवल की शुरुआत हुई। आज नींबू और संतरे स्पेन से आयात किये जाते हैं।

नोत्रे डाम की नकल

साइट्रस मेले में फलों से तैयार की गई ये आकृति पेरिस के मशहूर नोत्रे डाम की हूबहू नकल बनाई गई जो काफी खूबसूरत दिखाई दे रही है।

ला ला लैंड

हॉलीवुड की सबसे चर्चित फिल्म ला ला लैंड की रेन डांस वाला सीन इस मेले में फलों के जरिये बहुत ही सुन्दर तरीके से दर्शाया गया।

“ये है दुनिया का सबसे अनोखा स्टेशन”
“एक ऐसा अनोखा शहर जो पूरा बर्फ से बना हुआ है”
“ये है दुनिया का सबसे अनोखा जिम”
“एक ऐसा अनोखा पत्थर जिसे काटने पर निकलता है खून और मांस”

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment