घर साफ करने की आसान टिप्स

हम सभी को घर साफ करने का बहुत कम समय मिलता है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनसे आप आसानी से घर को चुटकियों में साफ कर सकते हैं। तो चलिए इन टिप्स के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

नल पर जमी गंदगी साफ करना – अक्सर लोग यह देखते हैं कि नल पर काफी गंदगी जमी होती है अगर आपको इसे चमकदार बनाना है तो नल को वैक्स पेपर से साफ करें। सालों पुरानी गंदगी भी चुटकियों में साफ हो जाएगी और नल एकदम नए जैसा हो जाएगा।

गीले फ्लोर को तुरंत सुखाना – हमने कई बार यह देखा है कि साफ सफाई के दौरान बाथरूम, कमरे का फ्लोर बहुत ज्यादा गीला हो जाता है। अगर आपको इसे तुरंत सुखाना है तो अपने मौजों का इस्तेमाल करें इससे फ्लोर बहुत जल्दी ही सूख जाएगा।

जले बर्तन को साफ करना – जले बर्तन को साफ करना बहुत कठिन है इसके लिए आपको उस पर नमक डालना पड़ेगा फिर अगर आप उसे कपड़े से रगड़ेंगे तो यह पहले की तरह साफ हो जाएगा।

सोफे पर लगे दाग दूर करना – अगर आपके सोफे पर दाग लग गए हैं तो सोडे में थोड़ा सा गरम पानी डालकर इसे मिलाएं इस घोल को सोफे पर थोड़ी देर के लिए डाल दें आप पाएंगे कि सारे दाग रगड़ने के बाद गायब हो गए हैं।

फ्राइंग पैन की गंदगी साफ करना – यह आमतौर पर पाया जाता है कि फ्राइंग पैन काफी बुरी तरह से गंदा हो जाता है। लेकिन अगर आपको इसे साफ करना है तो बेकिंग सोडा डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दीजिए आप यह पाएंगे कि गंदा सा दिखने वाला फ्राइंग पैन एकदम चमकदार बन गया है।

कांच के गिलास को चमकदार बनाना – अगर आपके कांच के गिलास पीले पड़ गए हैं और दागदार हो गए हैं तो उन्हें दोबारा चमकदार बनाया जा सकता है। इन गिलासों में थोड़ा सा सिरका लगा दें और उसके बाद इन्हें धोए आप यह पाएंगे ग्लास फिर से चमकदार हो गए है।

कॉपी मेकर को साफ करना – कॉफी में सिरका और पानी डाल कर साफ करें आप यह देखेंगे कि वह आसानी से साफ हो गया है।

लकड़ी के फर्नीचर पर जमी धूल हटाना – कपड़े को थोड़ा सा गीला कर लें और फिर इससे फर्नीचर साफ करें। सूखा कपड़ा लेकर एक बार पोंछने पर आप पाएंगे एक लकड़ी का फर्नीचर बिल्कुल साफ हो गया है।

क्रोकरी को चमकदार बनाना – सिरके और पानी की मात्रा को बराबर लें और इससे कांच के बर्तन को साफ करें आप यह पाएंगे कि क्रॉकरी पहले जैसी हो गई है।

लोहे को चमकदार बनाना – लोहे पर थोड़ा सा नमक डालें और फिर उस पेपर sheet बिछाएं और उसे गरम कर दें आप यह पाएंगे कि वह चमकदार हो गया है।

बाथरूम की काई हटाना – 1 लीटर पानी में Vitrocin मिलाएं और इसे कपड़े की सहायता से काई पर लगाएं आप देखेंगे कि काई का नामोनिशान नहीं रहा।

सिंक के पाइप को साफ करना – सोडे और नमक की मात्रा को बराबर लें और गरम पानी मिलाकर इसके घॊल को पाइप में डाले आप पाएंगे कि पाइप साफ हो गया है।

बाथटब साफ करना – सोडा और बेकिंग पाउडर को मिलाएं और बाथटब में सिरके के साथ डालें आप पाएंगे बाथटब बिल्कुल साफ हो गया है।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

“कोलेस्ट्रॉल कम करने के 10 प्रभावी टिप्स”
“खुशहाल जीवन जीने के 10 खास टिप्स”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment