कोका कोला से जुड़े अनसुने अनजाने तथ्य

यह बात तो हम सब जानते हैं कि अमेरिकी कोल्ड्रिंग कोका कोला इस समय दुनिया की नंबर एक कोल्ड्ड्रिंग कंपनी है। बल्कि एक शोध में तो यह भी पाया गया है कि वह के शब्द के बाद coca-cola एक ऐसा शब्द है जिससे पूरा विश्व अवगत है। लेकिन एक बात तो हम दावे के साथ आपको यह बोल सकते हैं कि कोका कोला के इन तथ्यों के बारे में आपने शायद ही सुना होगा। तो चलिए इन तथ्यों के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

यह बात शायद आप नहीं जानते होंगे कि कोका कोला का अविष्कार अटलांटा के फार्मसिस्ट जॉन एस टेंपलटन ने किया था। यह बात बहुत अचंभे वाली है कि कोका कोला का नाम उन्होंने नहीं रखा था आप यह जानकर हैरान हो जायेंगे कि इस प्रोडक्ट का नाम उनके बुक् कीपर सेंड रोबिंसन ने रखा था।

इस नाम के पीछे रॉबिंसन ने भी ज्यादा दिमाग नहीं लगाया था उन्होंने भी बस एक पेन पेपर लिया और उस पर सरल भाषा में कोकाकोला लिख दिया और यही कंपनी का लोगो भी बना।

बहुत कम लोग जानते हैं कि कोकाकोला को टेंशन कम करने के लिए दवाई के तौर पर बाजार में उतारा गया था। जिसका दावा था कि यह थकान को दूर करता है शुरुआत में जारी की गई कोकाकोला में कोकीन की मात्रा भी होती थी वह भी इतनी कि आप सुनकर हैरान हो जाएंगे। यह मात्रा 9 मिलीग्राम प्रति ग्लास होती थी। जिसके कारण इसपर प्रतिबन्ध भी लगा लेकिन 1930 के बाद प्रतिबन्ध हटा दिया गया उत्तर कोरिया ही एक ऐसा देश है जहां यह नहीं बिकती।

आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि कोकोकोला इतने सारे फ्लावर्स में आती है की अगर आप हर रोज कोकोकोला चखें तो आपको सारे फ्लेवर चखने में 9 साल का समय लग जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक कोका कोला का नेटवर्थ लगभग 83.8 अरब डॉलर (करीब 544 अरब रुपये) है जो कि इसके प्रतिद्वंदियों से कहीं ज्यादा अधिक है।

“नींद से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य”
“अमेरिका से जुड़े बेहद दिलचस्प तथ्य”
“यूट्यूब से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य”