कॉकरोच भगाने के अचूक घरेलु उपाय

915

आम तौर पर देखा जाता है कि हमारे घर में हर जगह खास तौर से किचन में कॉकरोच अपना घर बना लेते हैं। इनके सबसे अधिक पनपने की जगह वो होती है जहां सीलन और अंधेरा रहता है। आपने गौर किया होगा कि ज्यादातर बरसात के मौसम में कॉकरोच आपके घर को अपने रहने का बसेरा बना लेते हैं। फिर शुरू होता है इनका आतंक क्योंकि जहां खुली चीज रखी होती है ये वहां चले जाते हैं। कई बार इनकी वजह से आपको बनाई हुई सब्जी, गुंथा हुआ आटा आदि चीजों को फेंकना पड़ता है। बाजार में बहुत से ऐसे प्रोडक्ट मौजूद हैं जो कॉकरोच भगाने का दावा करते हैं लेकिन इनमें मौजूद रसायन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो आप इनके इस्तेमाल से बचें और कॉकरोच भगाने के घरेलू उपायों से इन्हें अपने घर से बाहर का रास्ता दिखाएं। कॉकरोच भगाने के  ये हैं वो घरेलू उपाय जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे आपके स्वास्थ्य को भी नुकसान नहीं होगा।

1. तेजपत्ता – अमूमन हर घर में तेजपत्ता मिल जाता है। यह खाने में स्वाद को बढ़ाने के काम आता है। लेकिन इसकी गंध कॉकरोचों को बिलकुल नहीं भाती है। इसलिए घर के जिस कोने में कॉकरोच हों वहां तेजपत्ते की पत्तियों को मसलकर रख दें, इससे कॉकरोच भाग जाएंगे। तेजपत्ते की गंध खत्म होने के बाद पत्तियों को बदल दें ताकि दोबारा कॉकरोच आपके घर ना आ पाए।

2. बेकिंग पाउडर और चीनी – एक कटोरे में बराबर मात्रा में बेकिंग पाउडर और चीनी को मिलाएं। इसके बाद इसमें पानी मिला दें। अब इस मिश्रण को कॉकरोच वाली जगहों पर छिड़क दें। चीनी का मीठापन कॉकरोच को आकर्षित करेगा और बेकिंग पाउडर उन्हें मारने का काम।

3. लौंग – लौंग सेहत की नजर से काफी उपयोगी है। वहीं इसकी गंध कॉकरोच भगाने में उपयोगी है। जहां जहां कॉकरोच रहते हैं उन जगहों पर इसकी कलियां रख दीजिए फिर देखिए इसका कमाल। अगर आपकी अलमारी में भी कॉकरोच हैं तो वहां भी आप लौग रख सकते हैं।

4. बोरेक्स पाउडर – आपके घर में जहां कॉकरोच मौजूद हैं उन स्थानों पर बोरेक्स का पाउडर छिड़क दें। इससे कॉकरोच भाग जाएंगे। पाउडर को छिड़कते समय ध्यान दें कि उस समय कोई छोटा बच्चा सामने ना हो क्योंकि इससे उसके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

5. मिट्टी का तेल – मिट्टी के तेल से बहुत तेज गंध आती है। यह गंध इसानों से साथ ही कॉकरोच को भी अच्छी नहीं लगती। इसलिए आप इसे घर की उन जगहों पर छिड़क सकते हैं जहां कॉकरोच हों।

6. नीम – नीम में बीमारियों को दूर करने के साथ रही कॉकरोच को भी मारने की शक्ति है। इसके तेल या पाउडर के इस्तेमाल से आप कॉकरोचों को अपने घर से बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं।

7. पुदीना – पुदीने के तेल की मदद से आप अपने घर आए इन अनचाहे कॉकरोचों को मार सकते हैं। इसके लिए आपको एक बैग में पुदिने की ताजा पत्तिया उन जगहों पर रखनी है जहां कॉकरोच रहते हैं।

8. कॉफी – कॉकरोचों से निजात पाने के लिए आपकी मनपसंद कॉफी भी बहुत कारगर साबित हो सकती है क्योंकि कॉफी में पाए जाने वाली एरोमा की खूशबू कॉकरोचों को आकर्षित करती है फिर चाहे वो घर के, गैस बर्न के, स्टोर रूम के, पाईप के अंदर, सीवेज लाइन में क्यों ना छुपे हों। सिर्फ थोड़े से कॉफी पाउडर के छिड़काव से आप इन्हें बाहर निकालकर मार सकते हैं।

“घर से छिपकली को भगाने के घरेलू उपाय”
“चीटियों को भगाने के सटीक उपाय”
“मक्खियों को घर से तुरंत भगाने के तगड़े इलाज”

Add a comment