कंप्यूटर चिप का आविष्कार

आइये जानते हैं कंप्यूटर चिप का आविष्कार किसने किया। कंप्यूटर का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोग ये जानते हैं कि चिप कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाला एक छोटा लेकिन बहुत महत्वपूर्ण पार्ट है जिसके बिना बड़ा सा कंप्यूटर भी काम नहीं कर सकता है।

ऐसे में क्यों ना, आज इसी कंप्यूटर चिप के बारे में जानें। तो चलिए, आज बात करते हैं कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाले बेहद जरुरी पार्ट चिप के बारे में।

कंप्यूटर चिप का आविष्कार 1

कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाली चिप अर्द्धचालक पदार्थ से बनी होती है जो अक्सर सिलिकॉन धातु होती है। इस चिप का आकार हमेशा छोटा नहीं होता है।

स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाली चिप छोटे आकार की होती है जबकि पर्सनल कंप्यूटर/सुपर कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाली चिप का आकार बड़ा होता है।

शुरुआती दौर में चिप का आकार काफी बड़ा हुआ करता था लेकिन लगातार प्रयोगों और कंप्यूटर के छोटे होते आकार ने चिप की साइज भी कम कर दी।

कंप्यूटर/स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने वाली चिप में डेटा का संग्रह रहता है जिसके बिना कोई भी काम करना संभव नहीं हो सकता है।

कंप्यूटर चिप कई प्रकार की होती है जिनमें से कुछ प्रमुख कंप्यूटर चिप होती हैं-

  • सेंट्रल प्रौसेसिंग यूनिट्स (CPUs)
  • ग्राफिकल प्रोसेसिंग यूनिट्स (GPSs)
  • रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM)
  • कस्टम चिप्स

कंप्यूटर चिप का आविष्कार 2

कंप्यूटर चिप का आविष्कार

सबसे पहली सिलिकॉन चिप का आविष्कार करने का श्रेय अमेरिकन इलेक्ट्रिकल इंजीनियर Jack Kilby और Robert Noyce को जाता है जिन्होंने 1961 में सिलिकॉन चिप का इन्वेंशन करके कंप्यूटर के विकास की गति को तेज करने में मदद की।

उनकी ये खोज बेहद महत्वपूर्ण और प्रगतिशील साबित हुयी क्योंकि सिलिकॉन चिप के बिना ना तो मेडिकल डायग्नोस्टिक मशीनें बन पाती, ना अंतरिक्ष के रहस्यों को जान पाना आसान होता और ना ही हमारे पास स्मार्टफोन/कंप्यूटर/जीपीएस/टीवी या रेडियो जैसी कोई सुविधा हो पाती।

सिलिकॉन चिप की बदौलत हम हर दिन नयी टेक्नोलॉजी का फायदा उठा पा रहे हैं।

दोस्तों, अब आप जान गए होंगे कि कंप्यूटर चिप क्या होती है और हमारे टेक्नोलॉजिकल वर्ल्ड में इस छोटी सी चिप की कितनी बड़ी भूमिका है।

उम्मीद है जागरूक पर कंप्यूटर चिप का आविष्कार कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

दिनचर्या कैसी होनी चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल