कंप्यूटर के सामने बैठने पर नहीं होगा आँखों में तनाव, अपनाएं ये 10 टिप्स

अक्टूबर 31, 2017

आजकल की लाइफस्टाइल में कंप्यूटर पर काम करना एक आम बात हो गयी है। ऑफिस के 7-8 घंटे कंप्यूटर के सामने ही बिताने होते हैं और इससे फायदा तो ये होता है कि काम बड़ी तेज़ी से होने लगता है लेकिन इससे होने वाले नुकसान हमारी सेहत को उठाने पड़ते हैं और हमारी आँखों को जलन, थकान और तनाव भी सहना पड़ता है लेकिन अगर आप चाहते हैं कि कंप्यूटर पर काम करने से आपकी आँखों में जलन, थकान और तनाव ना आये तो इसके लिए आपको कुछ अलग तरीकों से आँखों का ख्याल रखना होगा। तो चलिए, आज जानते हैं कि कंप्यूटर के सामने बैठने पर आँखों को होने वाले तनाव को कैसे दूर किया जा सकता है-

1. पलकें झपकाना ज़रूरी है – कंप्यूटर पर काम करते समय आप इतने मशगूल हो जाते हैं कि पलक झपकाने की फुर्सत भी नहीं निकाल पाते लेकिन कंप्यूटर पर काम के दौरान हर 3-4 सेकंड में पलकें झपकाना ज़रूरी होता है, ऐसा करने से आँखों से ऐसा लिक्विड निकलता है जो आँखों की रोशनी को बनाये रखता है और पलकें झपकाते रहने से आँखों को आराम भी मिलता है इसलिए कंप्यूटर पर काम के दौरान पलकें झपकाने की आदत डालिये।

2. आँखों को ब्रेक दीजिये – कंप्यूटर स्क्रीन को लगातार देखते रहने से आँखों पर काफी दबाव पड़ता है जिससे आँखें दर्द करने लगती हैं। इससे बचने के लिए काम के बीच-बीच में कुछ देर के लिए आँखों को कंप्यूटर स्क्रीन से हटाते रहिये। इस दौरान आप कॉपी-पेन के ज़रिये कुछ और लिखने का काम कर सकते हैं और काम करने के हर 20-30 मिनट में सीट से उठकर इधर-उधर घूमने भी जा सकते हैं।

3. कंप्यूटर की ब्राइटनेस को सेट करिये – कई बार कंप्यूटर की ब्राइटनेस और कॉन्ट्रास्ट सेट नहीं होने से कंप्यूटर की तेज़ लाइट आँखों में चुभती है और कम लाइट आँखों पर ज़ोर डालती है। ऐसे में काम शुरू करने से पहले अपने कंप्यूटर की इन सेटिंग्स को चेक कर लीजिये।

4. आँखों को आराम दीजिये – आँखों को राहत दिलाने का एक तरीका ये भी है कि काम के बीच 1-2 मिनट का ब्रेक लेकर, अपनी हथेलियों को आपस में रगड़िये और आँखों पर लगाइये। हथेलियों की गर्मी से आँखों की मांसपेशियों को आराम मिलेगा।

5. आँखों की मसाज करिये – जैसे शरीर की थकान मिटाने के लिए मसाज की जाती है वैसे ही आँखों की थकान मिटाने के लिए भी ऑफिस में छोटी-सी मसाज की जा सकती है। इसके लिए अपनी उँगलियों को आँखों पर घुमाते हुए गोल-गोल मसाज करिये। ऐसा करने से आँखों का तनाव काफी कम हो जाएगा।

6. एंटी-ग्लेयर चश्मा करेगा मदद – कंप्यूटर पर काम करने के दौरान अगर आप आँखों के तनाव को कम करना चाहते हैं तो एंटी-ग्लेयर चश्मा पहनकर काम करिये जो कंप्यूटर से निकलने वाली किरणों से आपकी आँखों की रक्षा करेगा। ऐसा करने से आँखों पर पड़ने वाला दबाव भी कम हो जायेगा और आँखों को काफी राहत भी मिलेगी।

7. सूरज की रोशनी से आँखों का बचाव करिये – आँखें नाजुक होती है इसलिए सूरज की सीधी किरणें इन्हें नुकसान पंहुचा सकती है। इससे बचने के लिए अच्छे सनग्लासेज लगाकर ही धूप में निकलने की आदत डालिये।

8. आँखों के लिए नींद भी ज़रूरी है – सिर्फ कंप्यूटर पर काम करने के दौरान ही आँखों का ख्याल नहीं रहना होता है बल्कि एक अच्छी नींद भी काफी ज़रूरी होती है। 7-8 घंटे की नींद शरीर को तो आराम देती ही है साथ ही आँखों की सेहत के लिए भी ये बहुत ज़रूरी होती है।

9. आँखें टेस्ट कराना ना भूलें – आँखों की समय-समय पर जांच कराना भी बहुत ज़रूरी होता है, भले ही आपकी आँखों की रोशनी एकदम सही हो लेकिन साल में कम से कम एक बार आँखों की जांच ज़रूर कराएं ताकि आँखों से जुड़े किसी भी रोग का पता समय पर लग जाये और तुरंत इलाज किया जा सके।

10. ऑफिस को कंप्यूटर फ्रेंडली बनाइये – कंप्यूटर पर काम करने के दौरान पर्याप्त लाइट का होना बहुत ज़रूरी होता है इसलिए अपने ऑफिस में इन व्यवस्थाओं की ओर भी ध्यान दीजिये और ज़्यादा समय एयर कंडीशनर के नीचे बैठने से भी बचिए क्योंकि ज़्यादा समय ऐसी जगह बैठने से आपकी आँखों की नमी कम हो सकती है जिससे आँखों में रूखापन आ सकता है।

आप ये तो जानते ही हैं कि ऑफिस में काम करते समय कंप्यूटर का इस्तेमाल तो करना ही होगा लेकिन अब आप ये भी जान गए हैं कि कंप्यूटर पर काम करने के दौरान अपनी आँखों का ख्याल कैसे रखा जा सकता है इसलिए अभी से ऑफिस में काम करने के दौरान, इन सभी तरीकों को अपनाइये और अपनी आँखों की सेहत को बेहतर बना लीजिये।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे।

“चिड़चिड़ापन और तनाव दूर भगाने के 5 ख़ास टिप्स”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें