गर्मियों में घूमने लायक भारत की सबसे बेहतरीन जगहें

अप्रैल 11, 2017

गर्मियों की छुट्टियों में हम सभी कहीं घूमने जाने की प्लानिंग करते हैं लेकिन गर्मियों में मौसम के चलते हमारी प्लानिंग बेकार हो जाती है। हम अक्सर यही सोचते रह जाते हैं की कहाँ जाया जाये जहाँ गर्मी ना सताए और मौसम सुहावना हो। तो आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी गर्मियों में घूमने लायक ट्यूरिस्ट डेस्टिनेशंस के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ आप गर्मियों के दिनों में भी घूमने जा सकते हैं क्योंकि इन जगहों का मौसम बहुत सुहावना होता है और यहाँ के प्राकृतिक नज़ारे काफी मनभावक हैं।

1. शिलांग, मेघालय – अगर आप गर्मियों में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो मेघालय की राजधानी शिलांग एक बेहतर जगह है जो खूबसूरत वादियों से भरपूर है। खासी पहाड़ियों के बीच स्थित शिलांग काफी खूबसूरत और शांत है। यहां की खूबसूरत झीलों का नजारा काफी मन भावक होता है इसके अलावा यहां की खूबसूरत पहाड़ियां, पेड़ और सुहावने मौसम के कारण यह भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में से एक है और यही कारण है की इसे स्कॉटलैंड ऑफ द ईस्ट भी बोला जाता है। अपने खूबसूरत नजारों और सुहावने मौसम के चलते शिलांग ना सिर्फ नॉर्थ ईस्ट के लोगों के लिए बल्कि पूरे भारत के लोगों के लिए घूमने की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक बन गया है। यहां भारत ही नहीं बल्कि विदेश से भी कई टूरिस्ट घूमने आते हैं और यहां कई बेहतरीन जगह हैं जो उनके आकर्षण का केंद्र है।

शिलांग की ऊंची ऊंची चोटियों के बारे में तो यहां तक कहा जाता है कि इन चोटियों पर भगवान का वास है। समुद्र से करीब 1520 मीटर की ऊंचाई पर स्थित शिलांग अपने कई दर्शनीय स्थल के लिए प्रसिद्ध है। शिलांग अपने टूरिस्ट प्लेसेस के अलावा यहां के स्वादिष्ट खाने के लिए भी जाना जाता है। यहां पोर्क और कई अलग अलग तरह की नॉन वेजिटेरियन डिशेस भी लोगों को काफी पसंद आती है। शिलांग में जितने मनोरम नजारे हैं उतना ही शिलांग का वातावरण स्वच्छ भी है। यहां के लंबे लंबे पाइन के पेड़, देवदास के पेड़, पाइनएप्पल की झाड़ियां आदि देखने लायक होती हैं। इसके अलावा यहां एक गोल्फ कोर्स भी है जो एशिया के सबसे बड़े गोल्फ कोर्स में से एक है।

यहां की रहने वाली दारो, खासी और जैंतियां जातियों के अलग-अलग तरह की परम्पराएं देखना भी यहां के आकर्षण का केंद्र होते हैं। शिलांग में घूमने लायक कई जगह हैं जिनमें कई मीटर ऊँचे क्रिनोलिन फॉल्स, गुन्नर फॉल्स, हैप्पी वैली, स्वीट वाटरफॉल इत्यादि शामिल है। इसके अलावा आप यहाँ लेक बोटिंग और फिशिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। इन सबके अलावा उस्मान लेक, पुलिस बाजार, बेडन फॉल्स, डॉन बोस्को म्यूजियम, इगल फॉल्स, लेडी हैदरी पार्क, पीक एलीफेंट फॉल्स, मॉवलिननॉन्ग वॉटरफॉल, ऑल सैंट चर्च, शिलॉन्ग व्यू पॉइंट और बटरफ्लाई म्यूज़ियम भी यहां के मुख्य टूरिस्ट पॉइंट हैं।

2. कुन्नूर, तमिलनाडु – नीलगिरी पहाड़ियों और समुद्र से 1850 मीटर की ऊंचाई पर स्थित तमिलनाडु का कुन्नूर गर्मियों में घूमने लायक एक बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए तो कुन्नूर काफी आकर्षक जगह है। यहां कुरिनजी फूल पाए जाते हैं और इसी कारण यहां का नाम कुन्नूर पड़ा। कुन्नूर ऊटी के नजदीक है जिसके चारो तरफ घुमावदार पहाड़ियां, चाय-कॉफी के बागान और खूबसूरत नजारे देखने लायक हैं। कुन्नूर से ऊटी तक एक टॉय ट्रेन भी चलती है जिसमें सफर करना पर्यटकों के लिए काफी मजेदार होता है इस ट्रेन के रास्ते में काफी खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं। कुन्नूर अपने सुहावने मौसम, शानदार व्यू, घूमने लायक जगह और खूबसूरत बागानों के चलते भारत का सबसे पसंदीदा ट्यूरिस्ट स्टेशन में से एक है। हैरीटेज ट्रेन, टाइगर हिल सीमेट्री, ड्रूग फोर्ट भी यहाँ के मुख्य आकर्षण के केंद्र हैं साथ ही यहां आप ट्रेकिंग का भी लुफ्त उठा सकते हैं।

3. मुन्नार, केरल – मुन्नार भारत के सबसे सर्वश्रेष्ठ हिल स्टेशनों में से एक है। यहां की खूबसूरत वादियां, विशालकाय चाय के बागान, मसालों की खेती, हाउसबोटिंग इत्यादि मुख्य आकर्षण के केंद्र हैं। यहां कई तरह के पिकनिक स्पॉट्स, खूबसूरत झीलें, वाइल्ड लाइफ रिसोर्ट आदि भी देखने लायक है। समुद्रतल से करीब 6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है मुन्नार में तीन पहाड़ी नदियों का संगम होता है जो काफी मन भावक है। यहां के शांत वातावरण और आकर्षक व्यू के कारण पर्यटक यहां खिंचे चले आते हैं। इनके अलावा वॉंन्डरला अम्यूसमेंट पार्क, कोची फोर्ट, गणपति मंदिर, जंगल एराविकुलम नेशनल पार्क, टॉप स्टेशन, टी टूर, स्पाइस टूर, नेचर वाक, टी म्यूजियम और दक्षिणी घाट भी यहां के मुख्य टूरिस्ट डेस्टिनेशन पॉइंट है।

4. तवांग – अरुणाचल में स्थित तवांग गर्मियों के मौसम में घूमने लायक बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है। यहां के खूबसूरत वॉटरफॉल, गर्म पानी के सोते, सेला पास, जसवंतगढ़, माधुरी लेक, बुमला पास सहित कई ऐसे पॉइंट हैं जहां गर्मियों के मौसम में घूमना काफी आरामदायक होता है।

5. रानीखेत – उत्तराखंड में स्थित रानीखेत भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है और इसी कारण यहां अक्सर फिल्मों की शूटिंग भी होती रहती है। गर्मियों के मौसम में रानीखेत घूमना एक अलग अनुभव होता है। जिन लोगों को एडवेंचर पसंद है उनके लिए रानीखेत बहुत मजेदार टूरिस्ट प्लेस है। यहां की कुमांऊ पहाड़ियों में पैराग्लाइडिंग जैसे स्पोर्ट्स भी होते हैं जो पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र होते हैं। इसके अलावा यहां की खूबसूरत वादियां लोगों का दिल जीत लेती हैं। कुमांऊ के राजा सुखदेव की पत्नी पद्मावती ने रानीखेत की खूबसूरती के कारण ही यहां रहने का मन बना लिया था और इसी कारण यहां का नाम रानीखेत पड़ा।

6. ऊटी – तमिलनाडु में स्थित ऊटी भी गर्मियों में घूमने लायक स्थान है। यहां काफी ज्यादा बर्फ गिरती है इसी कारण इसे स्नूटी-ऊटी भी कहा जाता है। यहां के सुंदर कॉटेज, फेंच्ड फूलों वाले बाग़, फूस की छत वाले चर्च, बोटेनिकल गार्डन इत्यादि घूमने के मुख्य आकर्षण के केंद्र हैं। हरे-भरे प्राकृतिक नजरों से घिरा हुआ ऊटी काफी खूबसूरत लगता है। यहां आपको भारी संख्या में चीड़ के पेड़ देखने को मिलेंगे। इसके अलावा यहां भवानी झील, नीलगिरी माउंटेन रेलवे, सेंचुरी एवेलांचे, एमेराल्ड झील, सेंट स्टीफेन चर्च, गुलाब के बगीचे, पिकारा झील और झरना मुख्य टूरिस्ट पॉइंट है।

7. नागिनी, कुल्लू – हिमालय में कुल्लू कि तीर्थन नदी के तट पर बसे नगिनी का नजारा काफी मन भावक है। नगिनी गर्मियों में घूमने लायक सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। यहां के हरे भरे खूबसूरत पहाड़ और प्राकृतिक नजारे काफी मनभावक होते हैं। यहां के पहाड़ों पर कई तरह की दुर्लभ जड़ी बूटियां भी पाई जाती हैं। ट्रेकिंग करने के लिए भी यह जगह काफी मजेदार है। एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए यह जगह काफी खास है क्योंकि यहां ट्रैकिंग और कई तरह के एडवेंचर स्पोर्ट्स होते हैं। नगिनी से 40 किलोमीटर की दूरी पर करीब 10600 फीट की ऊंचाई पर सेलुवाल्यर डील भी है जहां से दिखने वाले प्राकृतिक नजारे कभी ना भूलने वाला दृश्य है। इसी के ऊपर गुसैनी के उपवन में राजू का कॉटेज है जहां सिर्फ खटोले से ही जाया जा सकता है, यह अनुभव भी काफी मजेदार होता है। यहां मछली पकड़ने के शौकीन लोगों के लिए तालाब के साथ रोड व रील भी उपलब्ध कराई जाती है।

8. घूम, दार्जिलिंग – घूम दार्जिलिंग से करीब 6 किलोमीटर की दूरी पर है जहां की खूबसूरत वादियां और प्राकृतिक नजारे काफी मन भावक है। घूम दार्जिलिंग में काफी ऊंचाई पर स्थित है जहां टॉय ट्रेन के जरिए ही घूमा जा सकता है। घूम दार्जिलिंग का ऐसा जंक्शन है जहां से कई अलग अलग जगहों के लिए रास्ते निकलते हैं जिनमे सोनादा, तुंग और कुर्सियोंग शहरों के रास्ते शामिल हैं। टाइगर हिल्स भी घूम में ही स्थित है जहां से सन राइज का नजारा देखने लायक होता है। इसके अलावा कंचनजंगा की ऊंची ऊंची चोटियों के नजारे और यहाँ के रंग बदलते नज़ारे भी काफी आकर्षक होते हैं। इन सब के अलावा यहाँ वाइल्ड लाइफ सेंक्चुअरी सेंचल झील भी स्थित है जहाँ कई अलग अलग पक्षियों को देखना काफी अनुभव भरा होता है।

9. नैनीताल – नैनीताल को झीलों की नगरी भी कहा जाता है और इसी कारण यह भारत के सबसे बेहतरीन टूरिस्ट प्लेसिस में से एक है। भारत के उत्तराखंड में स्थित नैनीताल एक काफी खूबसूरत शहर है जो शिवालिक पर्वतश्रेणी में स्थित है। यहां के खूबसूरत पहाड़ और नदियां दूर-दूर से पर्यटकों को अपनी ओर खींच लाती हैं। यहां का मौसम ऐसा है कि गर्मियों में घूमने के लिहाज से काफी ठंडा है और इसी कारण गर्मियों में यहां घूमना काफी सुकून भरा होता है।

10. कुर्ग, कर्नाटक – पश्चिमी घाटों में स्थित कुर्ग का नजारा काफी मनोरम होता है। यहां चाय, कॉफी और मसालों के बड़े-बड़े के बागान और पेड़ देखने लायक होते हैं। यहां के खूबसूरत नजारे और खुशनुमा मौसम के कारण इसे भारत का स्कॉटलैंड भी बोला जाता है। यहाँ कॉफी और मसालों की भारी मात्रा में खेती होती है। कुर्ग के खूबसूरत नजारों में मंडालपत्ती, तिब्बती मठ, कावेरी नदी, इरूपू फॉल, इगुथापा मंदिर, ओमकारेश्वर मंदिर, मरकारा डाउन गोल्फ क्लब, ब्रह्मागिरी पहाड़ी और नाल्कनद महल इत्यादि मुख्य टूरिस्ट प्लेस है जो पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र होते हैं।

“मानसून में घूमने लायक भारत की 5 सबसे बेहतरीन जगहें”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें