अनोखी चीजें जो पायी जाती है सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में

अनोखी चीजें जो पायी जाती है सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में –

विशाल जेलीफिश

ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया के बीच पर पाई जाती है ये विशाल जेलीफिश जो आपको कहीं और देखने को नहीं मिलेगी। ये जेलीफिश करीब 5 फिट लंबी होती है और किसी बड़े अकार की प्लेट जैसी दिखती है।

Gold Coast में गिरने वाले ओले

ऑस्ट्रेलिया के gold coast में जब आसमान से ओले गिरते हैं तो किसी का बाहर निकलना मुमकिन नहीं होता क्योंकि यहाँ गिरने वाले ओलों की साइज बॉल से कम नहीं होती और वो इतनी तेजी से गिरते हैं की वो जान लेवा भी हो सकते हैं। ये ओले इतनी रफ़्तार से आते हैं की गाड़ियों के कांच तोड़ते हुए निकल जाते हैं।

ऑस्ट्रेलिया के फ्लाइंग फॉक्स (चमगादड़)

ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले फ्लाइंग फॉक्स (चमगादड़) साइज में काफी बड़े और खतरनाक होते हैं। ये चमगादड़ दुनिया के सभी चमगादड़ की प्रजातियों में सबसे बड़े होते हैं।

सबसे बड़े केंचुए

वैसे तो केंचुए बहुत छोटी साइज के होते हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले केंचुए दुनिया के सबसे लंबे आकार वाले केंचुए होते हैं। ये केंचुए 3 फ़ीट तक लंबे होते हैं।

ऑस्ट्रेलियन अजगर

ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले अजगर साइज में भी काफी बड़े होते हैं साथ ही ये अक्सर घरों में भी घुस जाते हैं इस कारण यहाँ के लोगों को हर वक्त चौकन्ना रहना पड़ता है। कई बार ख़बरें आती रहती हैं की अजगर घरों के गार्डन में, बाथरूम में यहाँ तक की बैडरूम में भी पाया गया है।

कोआला भालू

ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला कोआला भालू वहां का सबसे शांत और शाकाहारी जीव है। इसका नाम जरूर भालू है लेकिन टेडी बियर जैसा दिखने वाले इस जीव में कंगारू और वौम्बैट दोनों के गुण पाए जाते हैं।

ऑस्ट्रेलियन बीच

ऑस्ट्रेलिया के बीच दुनिया के सबसे खूबसूरत बीच माने जाते हैं। यहाँ के बीच काफी बड़े होने के साथ साथ यहाँ के नज़ारे काफी खूबसूरत हैं, यहाँ के बीच पर कंगारू भी देखने को मिल जाते हैं। ऑस्ट्रेलिया के सबसे खूबसूरत बीच हैं वाइट हैवन बीच, टरकोइज बे, केबल बीच, बेल्स बीच, बुरले हेड्स बीच, फोर माइल बीच, वाइनग्लास बे, नूसा-मेन बीच।

गोल्डन गेटाइम

ऑस्ट्रेलिया में मिलने वाली गोल्डन गेटाइम एक तरह की आइसक्रीम है जिसे लोग बहुत पसंद करते है और इसका स्वाद लाजवाब है।

रीफ स्टोनफिश

ऑस्ट्रेलिया में पाई जाने वाली ये रीफ स्टोनफिश पत्थर जैसी सख्त होती है और ये इतनी खतरनाक होती है की अगर ये किसी इंसान को काट ले तो उसे तुरंत अस्पताल ले जाने की नोबत आ जाती है।

विशालकाय मगरमच्छ

वैसे तो मगरमच्छ पूरी दुनिया भर में पाए जाते हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले मगरमच्छ सबसे बड़े और खतरनाक होते हैं। ऑस्ट्रेलियन मगरमच्छ 18 फ़ीट तक लंबे होते हैं।

“ऑस्ट्रेलिया के बारे में जानिए कुछ दिलचस्प बातें”
“ओलंपिक खेलों से जुडी मजेदार जानकारियां”
“मछलियों से जुड़े कुछ दिलचस्प रोचक तथ्य”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment