क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते समय ना करें ये गलतियां

आज के इस डिजिटल वर्ल्ड में क्रेडिट कार्ड यूजर्स की संख्या काफी बढ़ गयी है। क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल ने यूजर्स को काफी आराम भी पहुंचाया है क्योंकि उन्हें बहुत सारा कैश साथ लेकर नहीं चलना पड़ता है लेकिन क्रेडिट कार्ड से बहुत सारी सुविधाएँ मिलने के साथ-साथ भारी नुकसान भी हो सकता है यानी अगर क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान ना रखा जाएँ तो आप बहुत बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं।

ऐसे में क्रेडिट कार्ड से जुड़ी ये जानकारी आपके लिए काफी फायदेमन्द हो सकती है। तो चलिए, आज जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते समय किन ग़लतियों से बचना ज़रूरी है –

कार्ड डिटेल्स किसी से भी शेयर ना करें – अपने क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स किसी से भी शेयर नहीं करनी चाहिए। फोन पर या ऑनलाइन पेमेंट करने के दौरान बहुत सावधान रहने की जरुरत होती है क्योंकि ज़रा सी चूक होने पर आपको काफी नुकसान हो सकता है क्योंकि पासवर्ड हैकिंग और डेटा चोरी करने जैसी घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आपको बहुत सावधानी और सूझबूझ से करना होगा।

एक से ज़्यादा क्रेडिट कार्ड ना रखें – एकसाथ कई क्रेडिट कार्ड रखने से आपको केवल सुविधा ही नहीं मिलती है बल्कि आप दुविधा में भी पड़ सकते हैं क्योंकि कई क्रेडिट कार्ड होने की स्थिति में ये याद रखना आसान नहीं रहता है कि किस कार्ड का पेमेंट कब करना है और इस वजह से बिल पे करने में अक्सर देर हो जाती है जिससे क्रेडिट स्कोर खराब होता है। ऐसा होने पर बैंक एक्स्ट्रा क्रेडिट या जरुरी लोन देने में संकोच करने लगते हैं।

क्रेडिट स्कोर ख़राब हो जाने की स्थिति में बैंक क्रेडिट लिमिट भी कम कर देते हैं। इसके अलावा ये ध्यान रखना भी बेहद ज़रूरी है कि अपने क्रेडिट कार्ड को सुरक्षित रखा जाएँ क्योंकि ट्रैवल के दौरान अगर आपका कार्ड खो जाए या चोरी हो जाएँ तो आप बहुत बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं।

पेमेंट टाइमिंग को लेकर क्लियर रहना ज़रूरी है – नए क्रेडिट कार्ड होल्डर्स के साथ अक्सर ऐसा होता है कि इस कार्ड का इस्तेमाल करना तो उन्हें आसान लगता है लेकिन इसके पेमेंट टाइमिंग और इंटरेस्ट के बारे में उन्हें अच्छे से पता नहीं होता है। कई बैंकों द्वारा पेमेंट के लिए करीब 50 दिन का समय दिया जाता है लेकिन कभी-कभी क्रेडिट कार्ड यूज करने के कारण हम पेमेंट करना भूल जाते हैं और ऐसे में बैंक काफी ज़्यादा ब्याज वसूला करते हैं इसलिए पेमेंट टाइमिंग का खास तौर पर ध्यान रखिये।

इंट्रेस्ट का ध्यान रखना भी ज़रूरी है – ड्यू डेट और आउटस्टैंडिंग बैलेंस से जुड़ी जानकारी बैंकों द्वारा मैसेज के ज़रिये दी जाती है जिनमें बैंक की तरफ से मिनिमम अमाउंट देने का ऑप्शन भी दिया जाता है। लेकिन पैसे की कमी के चलते कम अमाउंट जमा करके पेमेंट टाइमिंग बढ़वाना एक बार तो सही रहता है लेकिन बार-बार ऐसा करने से आप मुश्किल में पड़ सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से पेमेंट की राशि ब्याज के कारण लगातार बढ़ती जाती है। इसके अलावा इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अगर आप इंस्टॉलमेंट या ईएमआई के ज़रिये पेमेंट कर रहें हैं तो ऐसा करने की भूल बिलकुल ना करें।

कैश यूज ना करें – हर बैंक ये सुविधा देता है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड के ज़रिये एटीएम से कैश भी निकाल सकते हैं लेकिन जितना कैश आप निकालने जा रहे हैं उस पर बैंक द्वारा रोज़ाना ब्याज वसूला जाएगा। ऐसे में क्रेडिट कार्ड का ये इस्तेमाल आपके लिए बहुत महंगा पड़ सकता है इसलिए ऐसा तभी करें जब आपको कैश की बहुत ज़्यादा ज़रूरत हो।

बड़े पेमेंट का भी ध्यान रखें – अगर क्रेडिट कार्ड से कोई बड़ा पेमेंट किया जाये या ईएमआई या इन्सटॉलमेंट में कोई बड़ी चीज़ लें तो पेमेंट चुकाने के समय ब्याज के बारे में अच्छे से समझ लेना चाहिए क्योंकि किश्तों में पैसा चुकाने की इस लुभावनी स्किम में अक्सर ब्याज इतना बढ़ जाता है कि आपकी मूल राशि से कहीं ज़्यादा पैसा आपको चुकाना पड़ता है। ऐसे में क्रेडिट कार्ड से बड़े पेमेंट तभी करें जब बहुत ही जरुरी हो।

दोस्तों, इस डिजिटल वर्ल्ड ने हमें ढेरों सुविधाएँ दी हैं जिनका लाभ उठाने के लिए हमें बस थोड़ी सावधानी और पूरी जानकारी रखने की जरुरत है ताकि हम कम समय में हर काम आसानी से कर सकें इसलिए क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के दौरान इन बातों पर गौर करिये और अपनेआप को इससे जुड़ी मुश्किलों से बचा लीजिये।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“क्रेडिट कार्ड के कुछ ऐसे फायदे जो बैंक आपको नहीं बताता”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment