अगर आप भी चमड़े का इस्तेमाल करते हैं तो यह पोस्ट जरुर पढ़े

203

आज के समय में चमड़े का उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता चला जा रहा है और यह बात कहने में कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि मनुष्य अन्य प्राणियों में सबसे ज्यादा बुद्धिमान है और वह वर्षों से अपने दिमाग का इस्तेमाल करते हुए अन्य जीव जंतुओं पर अपना अधिपत्य जमाए हुए हैं।

हम सभी किसी भी सामान का इस्तेमाल करने से पहले यह नहीं सोचते कि इसके पीछे कहीं कोई ऐसी बात तो नहीं जुड़ी जिसे जानने के बाद हमें बहुत दुख हो। इसीलिए आज हम आपको एक ऐसा सत्य बताने वाले हैं जिसे जानकर आप शायद चमड़े की वस्तुओं का इस्तेमाल ना करें।

वियतनाम में चमड़े का काफी काम किया जाता है और यहां पर चमड़ा निकालने के लिए मगरमच्छों को पाला जाता है। इन मगरमच्छों को पहले इलेक्ट्रिक शॉक दिए जाते हैं और फिर हैवानियत से इनका गला काट दिया जाता है। इनकी रीढ़ की हड्डी में रॉड डाल कर इन को अधमरा कर दिया जाता है और इसी हालत में इन की खाल निकाल दी जाती है। यह माना जाता है कि अगर जिंदा मगरमच्छ की खाल निकाली जाए तो वह ज्यादा समय तक ताजा रहती है और इसी क्रूरता के चलते घंटे तक मगरमच्छ तड़पते रहते हैं और उन्हें ऐसी दर्दनाक मौत दी जाती है।

यह सब सिर्फ उनकी खाल के लिए किया जाता है जिस खाल से आप सभी को उपलब्ध कराए जाते हैं चमड़े से बने हैंडबैग्स और अन्य वस्तुएं। यह वस्तुएं लाखों रुपए की कीमत में दुनिया भर में बेची जाती है।

इन सभी मगरमच्छों को झुंड में एक साथ रखा जाता है जिससे यह आक्रामक हो जाते हैं और एक दूसरे को चोट पहुंचाते हैं। इन मगरमच्छों को झुंड में रखने की वजह से ने कई प्रकार के इंफेक्शन हो जाते हैं और कई प्रकार की बीमारियां भी फैलती है।

इस समस्या से संबंधित एक वीडियो भी शेयर किया गया है। हम आशा करते हैं आप इसे जरुर देखेंगे और अगली बार चमड़े का इस्तेमाल करने से पहले दो बार जरूर सोचेंगे क्योंकि जो वस्तु आप इस्तेमाल कर रहे हैं उस वस्तु की वजह से किसी मासूम जानवर की जान गई है।

Source

Add a comment