क्यूबा से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य

जुलाई 14, 2017

क्यूबा एक छोटा देश जरूर है लेकिन इसे दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका का कट्टर दुश्मन माना जाता है। वर्षों तक अमेरिका और स्पेन का गुलाम रहा ये देश आज एक शक्तिशाली देशों की लिस्ट में शामिल है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में यह देश तेजी से विकसित हो रहा है। क्यूबा एकमात्र ऐसा देश है जहां मरीजों पर डॉक्टरों का अनुपात सबसे ज्यादा है। शिक्षा के क्षेत्र में भी यह देश किसी से उन्नीस नहीं है। क्यूबा की साक्षरता लगभग 99 फीसदी है। क्या आपको पता है कि कुछ साल पहले तक इस देश में मोबाइल फ़ोन पर प्रतिबंध लगा हुआ था? क्या आपको पता है कि यहां क्रिश्चियन सबसे ज्यादा हैं लेकिन यहां क्रिसमस की छुट्टी नहीं होती थी। इस आर्टिकल में आज हम आपको क्यूबा से जुड़े कुछ ऐसे ही मजेदार तथ्य बताएंगे।

1. क्यूबा देश उत्तरी कैरिबियन में बसा हुआ है, जहां कैरिबियन महासागर, गल्फ ऑफ मेक्सिको और अटलांटिक महासागर मिलते हैं। क्यूबा की राजधानी हवाना है, जो इस देश का सबसे बड़ा शहर भी है।

2. विश्व को इस नए देश से परिचित कराने वाले क्रिस्टोफर कोलम्बस थे, जिन्होंने 28 अक्टूबर, 1492 को इस देश की धरती पर कदम रखा।

3. आपको बता दें कि क्यूबा, कैरेबियाई ग्रुप का सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला द्वीप है। यहां 11 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं।

4. 42426 वर्ग मील क्षेत्र में फैले क्यूबा का नक्शा भौगोलिक रूप से मगरमच्छ जैसा दिखता है, जिस वजह से इस देश को अल कैमान कहा जाता है।

5. अगर आप क्यूबा घूमने जाएं, तो सभी चीज की फोटो ले लेना, मगर सरकारी इमारतों और मिलिट्री पर्सनल की फोटो मत लेना, इससे आपको जेल हो सकती है।

6. क्यूबा की नेशल एंथम को पहली बार साल 1868 बयामो की लड़ाई में गाया गया था। इसे पेरुको फिगुरेडो ने लिखा और कंपोज़ किया था।

7. क्यूबा में हेल्थ केयर लेवल बहुत बेहतर है। साल 2013 में क्यूबा में लाइफ इक्स्पेक्टन्सी 78 साल थी और संयुक्त राज्य अमेरिका में 79 साल थी।

8. आपको जानकर हैरानी होगी कि क्यूबा में बाल मृत्यु दर संयुक्त राज्य अमेरिका से भी कम है।

9. क्यूबा में मरीजों के लिए डॉक्टरों का अनुपात दुनिया में सबसे ज्यादा है, ऐसा माना जाता है कि यहां लगभग 170 लोगों पर एक डॉक्टर है।

10. क्यूबा में साल 1969 से 1998 तक क्रिसमस के दिन सरकारी अवकाश नहीं होता था। 1998 में पोप जॉन पॉल द्वितीय के क्यूबा के दौरे के बाद यहां क्रिसमस की आधिकारिक अवकाश की घोषणा की गई।

11. आपको जानकर हैरानी होगी कि क्यूबा में साल 2008 तक मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगा हुआ था। मार्च 2008 में राउल कास्त्रो ने अन्य चीजों के साथ मोबाइल फोन पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया।

12. क्यूबा में पुलिस हेल्पलाइन नंबर 106 है। यानि जब भी आप क्यूबा जाएं और आपको कोई परेशान करे, तो समझ लीजिए आपको क्या डायल करना है।

13. क्यूबा की मात्र भाषा स्पेनिश है जिसे सबसे ज्यादा बोला जाता है जबकि हैटियन सेरोल क्यूबा में दूसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है।

14. साल 1964 में तत्कालीन राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो ने अमेरिका के फेमस म्यूजिक बैंड ‘बीटल्स’ पर क्यूबा में प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि साल 1990 में इस बैंड को कुछ ढील दी गई।

15. यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स में क्यूबा की 9 साइट्स शामिल हैं।

16. साक्षरता दर की बात करें, तो क्यूबा 99.8 फीसदी साक्षरता दर के साथ दुनिया में नौवें स्थान पर है।

“आइंस्टीन के बारे में कुछ अनसुने रोचक तथ्य”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें