दाढ़ी से जुड़े रोचक तथ्य

अगस्त 19, 2017

लड़कों में दाढ़ी रखने का एक चलन सा चल गया है, आज दाढ़ी फैशन ट्रेंड बन गई है। लेकिन दाढ़ी से जुड़े कई रोचक तथ्य जो शायद आप नहीं जानते। तो आइये आज आपको आपकी दाढ़ी से रूबरू कराते हैं और जानते हैं दाढ़ी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य और अनसुनी जानकारियां।

पोगोनोफोबिया – पोगोनोफोबिया एक तरह का दाढ़ी से जुड़ा फोबिया है जिसमे व्यक्ति को अपनी दाढ़ी बढ़ाने में डर लगता है और जब दाढ़ी बढ़ती है तो उसे घबराहट सी होने लगती है, पसीना आने लगता है और उसकी दिल की धड़कन बढ़ने लगती है।

दाढ़ी बढ़ने का समय – आपको जानकर आश्चर्य होगा की दाढ़ी के बाल हर समय एक जैसे नहीं बढ़ते। दाढ़ी के बाल रात की तुलना में दिन में ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं और जो लोग रात को जागते हैं उनके दाढ़ी के बाल काफी धीमी गति से बढ़ते हैं।

मौत पर दाढ़ी काटने की पुरानी सभ्यता – आज के समय में जब किसी की मौत हो जाती है तो लोग अपनी दाढ़ी और सिर के बाल साफ करवाते हैं जबकि रोम में पुराने समय में इसके विपरीत जब किसी की मौत हो जाती थी तो दाढ़ी के बाल काटना  सही नहीं माना जाता था।

स्किन एलर्जी से बचाव – दाढ़ी का एक फायदा ये है की इससे स्किन एलर्जी का खतरा कम होता है। दाढ़ी ना होने पर चेहरे की स्किन पर धूल, मिट्टी और प्रदुषण से स्किन में एलर्जी होने का खतरा ज्यादा होता है।

दाढ़ी की लम्बाई – अगर कोई व्यक्ति अपने पूरे जीवन में दाढ़ी के बाल ना काटे तो दाढ़ी करीब 27.5 फीट तक लम्बी हो सकती है।

3350 घंटे बाथरूम में – जो लोग नियमित रूप से अपनी शेव करते हैं उनकी पूरी जिंदगी के करीब 3350 घंटे बाथरूम में गुजर जाते हैं।

अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाव – दाढ़ी का एक और सबसे बड़ा फायदा ये है की इससे हमारी चेहरे की स्किन अल्ट्रावॉयलेट किरणों के प्रभाव से बच जाती है। इसके अलावा दाढ़ी रखने पर एजिंग और झुर्रियां भी छुपी रहती हैं। तो ये कह सकते हैं की दाढ़ी रखने से हमारा स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है।

“जानिए आखिर समय से पहले बाल सफ़ेद क्यों हो जाते है ?”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें