दांत खराब होने के मुख्य कारण

नवम्बर 23, 2017

साफ और चमकदार दांत आपकी सुंदरता में चार चाँद लगा सकते हैं जबकि गंदे और खराब दांत आपके व्यक्तित्व पर भी विपरीत प्रभाव डालते हैं। दांत खराब होने के प्रमुख कारण होते हैं दांतों की अच्छे तरीके से सफाई ना करना और ज़्यादा मीठा खाना। लेकिन इनके अलावा भी ऐसी कई आदतें हैं जो दांत खराब करती है। ऐसे में इन आदतों को जानना और दूर करना ज़रूरी है। तो चलिए, आज जानते हैं दांत खराब होने के कारण–

मीठे का ज़्यादा सेवन – चॉकलेट खाना केवल बच्चों को ही पसंद नहीं होता बल्कि चॉकलेट युवाओं की भी पसंद होती है। ऐसे में चॉकलेट, केक जैसी चीज़ों का ज़्यादा सेवन करते रहने से दांतों में कीड़ा लग जाता है जो धीरे-धीरे दांत खराब कर देता है।

डिब्बाबंद जूस और कोल्ड ड्रिंक – कोल्ड ड्रिंक ज़्यादा पीने से दांतों को काफी नुकसान पहुँचता है और डिब्बाबंद जूस में मिठास ज़्यादा होने से इसके सेवन से भी दांत खराब होने लगते हैं। इसकी बजाए ताज़ा जूस पीने से दांतों को कोई हानि नहीं पहुँचती और सेहत भी बेहतर होती जाती है।

कॉफी का सेवन – अगर आप एनर्जी बढ़ाने के लिए कॉफी का ज़्यादा सेवन करते हैं तो दांत खराब होने की सम्भावना रहती है क्योंकि ज़्यादा कॉफ़ी पीने से दांतों पर पीलापन जमा होने लगता है जो ब्रश करने पर भी दूर नहीं होता।

bad-teeth दांत खराब होने के मुख्य कारण

दांतों को रगड़ना – कुछ लोग तनाव और नींद की कमी के चलते अपने दांतों को आपस में रगड़ने लगते हैं जिससे दांत कमज़ोर होने लगते हैं।

दांतों से ढक्कन खोलना – बोतलों के ढक्कन खोलने के लिए अगर आप भी दांतों का इस्तेमाल करते हैं तो संभल जाइये क्योंकि ऐसा करने से दांतों में दरारें आने लगती हैं और दांत कमज़ोर होकर टूट भी सकते हैं।

बर्फ खाना – कुछ लोग बर्फ खाने के बेहद शौकीन होते हैं लेकिन अगर ज़्यादा मात्रा में बर्फ खायी जाए तो दांतों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है क्योंकि ज़्यादा बर्फ खाने से दांतों में दरारें आ सकती हैं।

पेन-पेंसिल चबाना – अक्सर माना जाता है कि बच्चे ही पेंसिल को चबाने की आदत रखते हैं लेकिन बहुत से बड़े लोगों को भी काम के दौरान पेन मुँह में रखने और चबाते रहने की आदत पड़ जाती है। इस आदत से जल्द से जल्द छुटकारा ना मिले तो दांत खराब हो सकते हैं।

दांतों की खूबसूरती और मज़बूती बनाये रखने के लिए किन बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है, ये आप जान चुके हैं और किन आदतों को छोड़कर आप अपने दांतों की सेहत को सुधार सकते हैं, ये भी आपने जान लिया है। तो बस, देर किस बात की! अपने खानपान के तरीकों में संतुलन ले आइये और अपनी आदतों की तरफ सजग बने रहिये और फिर देखिये आपके चमचमाते मज़बूत दांत कैसे सबको हैरान कर देंगे।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“पीलिया क्या है, कैसे होता है और कैसे करें इसका इलाज”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें