दलिया खाने के फायदे

दिसम्बर 7, 2018

दलिया खाना सभी को पसंद नहीं होता है और शायद आप भी दलिया खाने से बचने की कोशिश किया करते होंगे लेकिन दलिया खाने के फायदे जानकर आप चौंके बिना नहीं रह पाएंगे और हो सकता है कि आप भी खुशी से दलिया खाना शुरू कर दें इसलिए आज आपको बताते हैं दलिया खाने के फायदे के बारे में।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाये – सामान्य अनाज की तुलना में दलिये में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए बहुत जरुरी होता है।

हड्डियों को मजबूत बनाये – हड्डियों की मजबूती के लिए आयरन, फास्फोरस और मैंगनीज की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता होती है और दलिये में ये सभी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं।

डायबिटीज में राहत दिलाये – दलिये में जटिल कार्बोहायड्रेट्स पाए जाते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को सुधारते हैं और डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकते हैं।

कैंसर से बचाव करे – सामान्य अनाज की तुलना में दलिये में एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है और इसमें मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स सूजन को कम करने और स्वस्थ कोशिकाओं के उत्परिवर्तन को रोकने का काम करते हैं जिससे कैंसर को विकसित होने से रोका जा सकता है।

हृदय को स्वस्थ बनाये – दलिया ब्लड वेसल्स और धमनियों पर पड़ने वाले तनाव को कम करता है और हाई ब्लड प्रेशर को भी कण्ट्रोल कर सकता है इसलिए हृदय रोगों से ग्रस्त लोगों के लिए ये एक बेहतरीन आहार है।

वजन कम करे – वजन कम करने के लिए दलिया एक बेहतरीन विकल्प है क्योंकि इसमें कैलोरी और वसा बहुत ही कम होती है।

शरीर के विकास में सहायक –
शरीर के बेहतर विकास के लिए प्रोटीन आवश्यक होता है और दलिया प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत होता है जो शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों के विकास में मदद करता है।

अच्छी नींद दिलाये – अनिद्रा और नींद से जुड़े विकारों को दूर करने के लिए दलिये का सेवन करना चाहिए क्योंकि दलिये में मौजूद मैग्नीशियम, न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में मदद करता है और न्यूरोट्रांसमीटर रिलीज होने पर तंत्रिका तंत्र और मन शांत होने लगते हैं और नींद अच्छी आती है।

उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

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