इन देशों के पास है सबसे खतरनाक वुमेंस सोल्जर

375

आज वुमेंस डे पर हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके पास सबसे खतरनाक वह मैन सोल्जर है। हाल ही में चीन ने अपना रक्षा बजट बढ़ाकर 153 डॉलर कर दिया है भारत के मुकाबले यह 3 गुना है और वहां पर महिलाओं को भी सेना में उच्च दर्जा दिया जा रहा है इसी तर्ज पर आज हम आपको कुछ ऐसे देश बताएंगे जिनके पास सबसे खतरनाक महिला सोल्जर्स है। चलिए इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

देश – इजरायल

संख्या – 1,514,063

आपको बता देंगे इजराइल की आबादी करीबन 86 लाख है और देश में सैनिकों की संख्या करीबन 31 लाख है जिसमें पुरुषों की संख्या1,554,186 है वहीं महिला सैनिकों की संख्या 1,514,063 है। इसी के साथ इजराइल ऐसा देश बन जाता है जहां पर महिला और पुरुष सेनिको की संख्या बराबर है।

देश – चीन

संख्या – ढाई लाख

चीन सैकड़ों सालों से वूमेन सोल्जर को बढ़ोतरी दे रहा है। चीन में आर्म्ड फोर्स की संख्या 22 लाख 85000 है जो कि दुनिया की सबसे बड़ी आर्मी कहलाती है और इसमें करीब ढ़ाई लाख फीमेल सोल्जर्स है।

देश – अमेरिका

संख्या – 2 लाख

अमेरिका क्योंकि सबसे शक्तिशाली देश है वहां पर महिलाओं को सेना में बढ़ावा दिया जा रहा है और महिला सैनिकों की संख्या दो लाख के करीब है।

देश – रूस

संख्या – 2 लाख

रूस को अमेरिका का प्रतिद्वंदी माना जाता है और रूस मैं भी सेना में 200000 महिला सैनिक है।

देश – फ्रांस

संख्या – 80 हजार

फ्रांस में भी महिलाएं काफी सालों से सेना में योगदान दे रही है फ्रांस में महिला सेनिको की संख्या 80 हजार है।

देश – यूक्रेन

संख्या – 50 हजार

रूस में बढ़ते तनाव के चलते यूक्रेन ने घर के हर एक सदस्य को मिलेट्री सेना में भर्ती करने का नियम लागू कर दिया है इसी के चलते हैं यहां पर महिला सैनिकों की संख्या 50 हजार।

देश – ब्रिटेन

संख्या – 20 हजार

ब्रिटेन में सेकंड वर्ल्ड वॉर से ही महिलाओं को सेना में भर्ती कराया गया था लेकिन यहां पर महिला सैनिकों की संख्या 20 हजार हैं।

देश – पोलैंड

संख्या – 2500

पोलैंड – पोलैंड में महिला सैनिकों की भर्ती पिछले 2 साल से ही शुरू हुई है और यहां पर महिला सैनिकों की संख्या मात्र 2500 हैं।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment