जब भी हम बीमार होते हैं, तब तुरंत दवा लेकर ठीक भी हो जाते हैं। बीमारी चाहे छोटी हो या बड़ी, हर मर्ज का इलाज दवाओं में छुपा है, जिन्हें लेते ही राहत का अहसास होने लगता है। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि दवाएं पेट में जाने के बाद कैसे घुलती हैं?

Today's Deals on Amazon

हमारा मानना ये है कि दवाएं पेट में जाने के बाद तुरंत घुल जाती होगी लेकिन explorist नामक संस्था ने इस पर एक प्रयोग करके दर्शाया है कि पेट में जाने के बाद हर दवा तुरंत घुलती नहीं है बल्कि दवा घुलने का तरीका और इसमें लगने वाला समय उस दवा की प्रकृति पर निर्भर करता है।

हमारे पेट में एसिडिक एनवायरमेंट पाया जाता है यानी हमारे पेट में एसिड पाया जाता है और जब हम दवा लेते हैं तो ये दवा पेट के एसिड से मिलकर अलग-अलग प्रकार से घुलती हैं। जैसे Advil की दवा लेने पर, इसकी प्लास्टिक कोटिंग पेट में जाकर टूट जाती है और इस कोट के अंदर मौजूद लिक्विड मेडिसिन को निकाल देती है।

इसके विपरीत सॉलिड टैबलेट्स दानेदार होती है इसलिए जब हम सॉलिड टैबलेट्स लेते हैं तो ये दवा पेट में जाकर बुलबुले के रूप में निकलते हुए, धीरे-धीरे घुलती है। इस एक्सपेरिमेंट में बताया गया है कि गोलियों को पूरी तरह घुलने में करीब 10 घंटे का समय लग जाता है।

इस एक्सपेरिमेंट के बारे में जान लेने के बाद, अब आप भी समझ चुके हैं कि जैसे हर दवा का काम अलग-अलग होता है, वैसे ही हर दवा के पेट में घुलकर असर करने का तरीका और समय भी काफी अलग होता है। उम्मीद है ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“एंटीबायोटिक क्या होती हैं और ये हमारे शरीर पर कैसे काम करती हैं?”