दवाएं पेट में जाने के बाद कैसे काम करती हैं?

0

आइये जानते हैं दवाएं पेट में जाने के बाद कैसे काम करती हैं। जब भी हम बीमार होते हैं, तब तुरंत दवा लेकर ठीक भी हो जाते हैं। बीमारी चाहे छोटी हो या बड़ी, हर मर्ज का इलाज दवाओं में छुपा है, जिन्हें लेते ही राहत का अहसास होने लगता है।

लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि दवाएं पेट में जाने के बाद कैसे घुलती हैं?

दवाएं पेट में जाने के बाद कैसे काम करती हैं? 1

दवाएं पेट में जाने के बाद कैसे काम करती हैं?

हमारा मानना ये है कि दवाएं पेट में जाने के बाद तुरंत घुल जाती होगी लेकिन पेट में जाने के बाद हर दवा तुरंत घुलती नहीं है बल्कि दवा घुलने का तरीका और इसमें लगने वाला समय उस दवा की प्रकृति पर निर्भर करता है।

हमारे पेट में एसिडिक एनवायरमेंट पाया जाता है यानी हमारे पेट में एसिड पाया जाता है और जब हम दवा लेते हैं तो ये दवा पेट के एसिड से मिलकर अलग-अलग प्रकार से घुलती हैं।

जैसे Advil की दवा लेने पर, इसकी प्लास्टिक कोटिंग पेट में जाकर टूट जाती है और इस कोट के अंदर मौजूद लिक्विड मेडिसिन को निकाल देती है।

दवाएं पेट में जाने के बाद कैसे काम करती हैं? 2

इसके विपरीत सॉलिड टैबलेट्स दानेदार होती है इसलिए जब हम सॉलिड टैबलेट्स लेते हैं तो ये दवा पेट में जाकर बुलबुले के रूप में निकलते हुए, धीरे-धीरे घुलती है। गोलियों को पूरी तरह घुलने में करीब 10 घंटे का समय लग जाता है।

अब आप भी समझ चुके हैं कि जैसे हर दवा का काम अलग-अलग होता है, वैसे ही हर दवा के पेट में घुलकर असर करने का तरीका और समय भी काफी अलग होता है।

उम्मीद है जागरूक पर दवाएं पेट में जाने के बाद कैसे काम करती हैं कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here