दिसंबर में घूमने की जगह

आइये जानते हैं दिसंबर में घूमने की जगह। दिसंबर महीना साल का आखिरी महीना होता है, इसी महीने में हम अगले साल की प्लानिंग करते हैं और जाते हुए साल में कुछ मीठी यादें और जोड़ना चाहते हैं इसलिए बहुत से लोग घूमने के लिए इस महीने का चुनाव करते हैं।

दिसंबर में सर्दी भी चरम पर पहुँचने लगती है। ऐसे में घूमने का मजा बहुत बढ़ जाता है। फिर चाहे बर्फबारी वाली जगह घूमने जाना हो या फिर खुशनुमा मौसम वाले टूरिस्ट प्लेस पर जाना हो, घूमने का मजा दोगुना हो ही जाता है।

ऐसे में आज आपको बताते हैं ऐसे बेहतरीन टूरिस्ट प्लेसेज के बारे में, जहाँ आप दिसंबर की अपनी छुट्टियों को जी भर के एन्जॉय कर सके और इस जाते हुए साल में ढ़ेर सारी मीठी यादें और अनुभव जोड़ सकें। तो चलिए, जानते हैं दिसंबर में घूमने की जगह के बारे में।

दिसंबर में घूमने की जगह 1

दिसंबर में घूमने की जगह

मसूरी – हिमालय की तलहटी में बसा मसूरी अपने खूबसूरत पहाड़ों के लिए जाना जाता है। इसे पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। गंगोत्री के प्रवेश द्वार मसूरी में पर्यटकों का ताँता लगा रहता है और जब आप यहाँ आएंगे तो मसूरी की हरियाली और पहाड़ों का सौंदर्य आपको भी चौंका देगा।

पटनीटॉप – जम्मू के एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन का नाम पटनीटॉप है जहाँ पहुंचकर आपको ऐसे अनुभव होंगे, जिनके आपने सिर्फ ख्वाब ही देखे होंगे।

बर्फीली हवाएं, ऊँचे चीड़ और देवदार के पेड़, बर्फ की मोटी चादर और पर्वतों के मनमोहक नज़ारें आपका दिल जरुर जीत लेंगे इसलिए अगर सर्दी में बर्फीली फ़िज़ाओं को करीब से देखना हों तो दिसंबर में यहाँ जरूर आएं।

रानीखेत – उत्तराखंड का रानीखेत अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। ये छोटा-सा पहाड़ी इलाका पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है। यहाँ की घाटियां, घने जंगल, हरियाली, आसमान छूते पहाड़ और प्राचीन मंदिर आपको भी जरूर लुभाएंगे।

दिसंबर में घूमने की जगह 2

डलहौजी – हिमाचल प्रदेश का खूबसूरत हिल स्टेशन है डलहौजी। पांच पहाड़ियों पर बसे डलहौजी को अंग्रेजों ने बसाया था। ये स्थान अपनी प्राकृतिक खूबसूरती, खुशनुमा मौसम, बर्फीली चोटियों और दूर तक फैले घने जंगलों के कारण ऐसा मोहक नज़ारा बनाता है कि पर्यटक आनंदित हो जाते हैं।

औली – अगर आप बर्फ के साथ खेलने का रोमांच चाहते हैं, उगते सूरज की खूबसूरती को देखना चाहते हैं और ऊँचे देवदार के जंगलों से गुजरकर बादलों को छूने जैसे अहसास चाहते हैं तो आप औली आइए।

औली में आपको नदी, पहाड़ और वाइल्डलाइफ सब एकसाथ मिल जाएगा। पूरी दुनिया में स्कीइंग के लिए मशहूर ये खूबसूरत जगह आपकी दिसंबर की छुट्टियों को यादगार बना देगी।

मनाली – मनाली ऐसा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है जहाँ साल भर हर मौसम में पर्यटकों का ताँता लगा रहता है। इसे रंग बिरंगे फूलों की घाटी भी कहा जाता है लेकिन दिसंबर में आपको यहाँ हरियाली नहीं दिखाई देगी बल्कि बर्फ की सफेद चादर से ढ़के पहाड़, पेड़ और घर नज़र आएँगे।

अगर आप ये नज़ारा देखना चाहते हैं तो दिसंबर की ठण्ड में यहाँ जरूर आएं क्योंकि मनाली की बर्फबारी देखने के लिए बहुत से सैलानी आया करते हैं। यहाँ आप ट्रैकिंग, माउंटेनीरिंग, स्कीइंग और पैरा ग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर गेम्स का भी भरपूर मजा उठा सकते हैं।

कुर्ग – सुहावना मौसम, खूबसूरत पहाड़ियां, चाय-कॉफी के बागान और चन्दन के वनों को देखना चाहते हैं तो कुर्ग आइये। कर्नाटक के इस मशहूर टूरिस्ट प्लेस को पूर्व का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है।

यहाँ देखने के लिए बहुत कुछ है, खासकर जलप्रपात जैसे अब्बे जलप्रपात, इरपु जलप्रपात, मल्लालली और चेलावाड़ा जलप्रपात।

कुर्ग में आप ट्रैकिंग, फिशिंग और रिवर राफ्टिंग का आनंद भी उठा सकते हैं और यहाँ के दिलकश नज़ारें भी तो आपके ज़ेहन में बस जायेंगे।

वायनाड – पश्चिमी घाट के हरे भरे पहाड़ों के बीच स्थित, केरल का एक फेमस टूरिस्ट प्लेस है वायनाड। यहाँ घूमने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं।

यहाँ का प्राकृतिक सौंदर्य और चेम्बरा पीक, एडक्कल गुफा, वायनाड वन्यजीव अभयारण्य जैसे स्थानों को करीब से देखने के लिए आप यहाँ दिसंबर के महीने में भी आ सकते हैं।

ऊटी – पहाड़ों की रानी ऊटी तमिलनाडु का एक बेहद खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है। यहाँ की हसीं वादियों में आप ऊटी झील, लेक गार्डन, केटी वैली, कालहट्टी झरने को करीब से देखकर प्रकृति के सौंदर्य पर चकित हो सकते हैं।

गोवा – जाते हुए साल को अलविदा कहने के लिए गोवा के समुद्र तट एक शानदार जगह साबित हो सकते हैं क्योंकि मौज मस्ती और खुशियों से भरा गोवा आपको बीचेज की मस्ती, कार्निवल, क्रूज की सवारी का अनोखा आनंद दे सकता है इसलिए आपको गोवा के बारे में जरूर सोचना चाहिए।

दिसंबर में घूमने की जगह 3

ऋषिकेश – धार्मिक नगरी ऋषिकेश अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए भी जानी जाती है। यहाँ घूमने के लिए भी बहुत से स्थान है जैसे लक्ष्मण झूला, वशिष्ट गुफा, त्रिवेणी घाट, नीलकंठ महादेव मंदिर और भी बहुत कुछ।

इतना ही नहीं, इस नगरी में आकर आप ट्रैकिंग और रिवर राफ्टिंग का आंनद भी उठा सकते हैं इसलिए इस दिसंबर अगर आपको आस्था, एडवेंचर और नेचर एक ही जगह पर चाहिए तो ऋषिकेश को आपका इंतजार है।

आगरा – ऐतिहासिक स्मारकों के लिए विख्यात आगरा यमुना नदी के तट पर स्थित है। यहाँ आकर आप प्रेम के प्रतीक ताजमहल को करीब से देख सकते हैं।

साथ ही फतेहपुर सीकरी, बुलंद दरवाजा, एतमादुद्दौला का मकबरा, जामा मस्जिद और मेहताब बाग जैसे ऐतिहासिक स्थलों की सैर भी कर सकते हैं।

दिसंबर में घूमने की जगह 4

जैसलमेर – जैसलमेर का सोनार किला देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते हैं। स्थापत्य कला का अनूठा नमूना है ये किला, जिसकी बनावट देखकर आप भी चौंके बिना नहीं रह पाएंगे।

अगर आप राजस्थान के इस दूसरे सबसे पुराने किले के साथ-साथ जैसलमेर की हवेलियों को भी देखना चाहते हैं तो दिसंबर के महीने में आप जैसलमेर आ सकते हैं। यहाँ आप सोनार किला देखने के अलावा डेजर्ट सफारी का रोमांच भी अनुभव कर सकेंगे।

अब आपके पास ऐसे बहुत से खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशंस की जानकारी है, जहाँ जाकर आप अपनी दिसंबर की छुट्टियों का भरपूर मजा ले सकते हैं इसलिए बिना देर किये, तैयार हो जाइये।

और हाँ, आपको बर्फीली वादियों में घूमना चाहिए या फिर समुद्र के किनारे टहलना चाहिए, ये चॉइस पूरी तरह से आपकी है।

उम्मीद है जागरूक पर दिसंबर में घूमने की जगह कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल