दुनिया की सबसे गहरी गुफा

इस पूरे विश्व में न जाने कितनी ऐसी चीज है जो हमें हैरान कर देती है। लेकिन आज हम आपको विश्व की सबसे गहरी गुफा के बारे में बताने जा रहे हैं इस गुफा का नाम क्रुबेरा गुफा है और अभी तक पूरे विश्व में इससे गहरी कोई भी गुफा देखने को नहीं मिली है।

इस गुफा को देखते ही लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं। आपको बता दें की इस गुफा की गहराई 2197 मीटर है जिसे अगर फुट में कन्वर्ट किया जाए तो यह करीबन 7208 फुट गहरी है। यह गुफा ब्लैक सागर के तट पर Abkhazia में स्थित है।

वैसे तो पूरे साल भर इस गुफा को देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है लेकिन यह जगह बहुत ही दुर्गम है इसीलिए साल में केवल 4 महीने ही यहां पर जाने लायक मौसम रहता है। अन्य महीनों में यहां जाने पर आप को जान का खतरा भी हो सकता है। इस गुफा की खोज 1964 में की गई थी और यहां पर इस गुफा को कई अन्य नामो से भी जाना जाता है जिनमें से सबसे ज्यादा प्रचलित नाम है Voronya केव।

इस गुफा को सबसे गहरी गुफा का दर्जा 2001 में मिला जब यूक्रेन के रहने वाले कुछ स्पेलिओलॉजिस्ट ने इस गुफा की गहराई का पता लगाया। उस वक्त जब इस गुफा को नापा गया था तब इसकी गहराई 5610 फीट थी। लेकिन जब 2004 में दुबारा इस दिल ने इस गुफा को नापा तो इसकी गहराई 6820 फीट थी और अभी कुछ ही दिनों पहले जब एक बार फिर से इस गुफा को नापा गया तो इसकी गहराई 7208 फीट पाई गई।

यानी कि यहां पर धीरे-धीरे इस गुफा की गहराई बढ़ती चली जा रही है। यहां जाना इतना आसान नहीं है जितना आपको तस्वीरों में देखने में लग रहा होगा क्योंकि यहां साल में 4 महीने ही जाने लायक मौसम रहता है और हालात इतने ख़राब है इसी वजह से यहां पर आसानी से जाने की परमिशन नहीं मिलती।

“ये हैं दुनिया की 10 सबसे बड़ी मस्जिद”
“दुनिया की 15 सबसे महंगी फिल्में”
“दुनिया की 10 सबसे खतरनाक महिला गैंगस्टर्स”