हम सभी ये जानते हैं कि हर दिन सूरज निकलता है और डूबता भी है और इसी तरह दिन-रात का चक्र चलता रहता है लेकिन दुनिया में कुछ देश ऐसे भी है जहाँ सूरज निकलता तो है लेकिन साल के कुछ दिनों तक डूबता नहीं है। ऐसे में इन देशों के बारे में जानना बहुत दिलचस्प हो सकता है इसलिए आज आपको बताते हैं ऐसा कौन सा देश है जहां रात नहीं होती।

Today's Deals on Amazon

1. नॉर्वे

आर्कटिक सर्किल में आने वाले इस देश को मध्य रात्रि का देश भी कहा जाता है। यहाँ मई से जुलाई तक करीब 76 दिनों के लिए सूरज अस्त होना भूल जाता है यानी सूरज डूबता ही नहीं है और इतने दिन नॉर्वे में रात नहीं होती है।

2. स्वीडन

स्वीडन में मई से अगस्त तक सूरज नहीं डूबता। करीब 100 दिनों तक वहाँ रात नहीं होती।

3. आइसलैंड

आइसलैंड में भी एक निश्चित समय तक रात नहीं होती है और यहाँ 24 घंटे सन लाइट रहने का समय 10 मई से जुलाई के आखिर तक होता है।

4. कनाडा

कनाडा में भी कुछ समय तक सूरज डूबना भूल जाता है और उस समय यहाँ भी रात नहीं होती है। कनाडा के कुछ हिस्सों में 50 दिनों तक सूरज नहीं डूबता है।

5. फिनलैंड

फिनलैंड एक खूबसूरत देश है जहाँ गर्मी के दिनों में करीब 73 दिनों तक सूरज का प्रकाश लगातार बना रहता है।

6. अलास्का

खूबसूरत ग्लेशियरों वाले अलास्का में मई से जुलाई के बीच सूरज नहीं डूबता है यानी यहाँ भी कुछ समय के लिए रात नहीं होती है। यहाँ रात को करीब 12:30 बजे सूर्य अस्त होता है और 51 मिनट बाद सूर्योदय भी हो जाता है।

दोस्तों, दुनिया के ऐसे हिस्सों के बारे में जानकर आपको जरूर अच्छा लगा होगा, जहाँ साल के कुछ दिनों तक रात ही नहीं होती है। उम्मीद है ऐसा कौन सा देश है जहां रात नहीं होती कि ये जानकारी आपको रोचक लगी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

“आँख का वजन कितना होता है?”