सब्जियोँ से घर साफ किया क्या?

593

फलोँ व सब्जियोँ का प्रयोग हर घर मेँ बतौर खाने मेँ ही होता है लेकिन क्या आप जानते हैँ कि अगर आप चाहेँ तो इनका प्रयोग अपने घर की साफ-सफाई मेँ भी कर सकते हैँ। फलोँ और सब्जियोँ की मदद से आप होममेड क्लीनर बना सकते हैँ और अपने घर को चमका सकते हैँ। इससे बाजार मेँ मिलने वाले क्लीनर पर पैसे भी खर्च नहीँ होंगे और आपका घर भी नेचुरल तरीके से साफ हो जाएगा। इसे कहते हैँ आम के आम, गुठलियोँ के दाम।

नीम्बू करे सफाई

गर्मियोँ मेँ लोग शिकंजी पीना काफी पसन्द करते हैँ लेकिन नीम्बू पानी पीने के बाद उसके छिलके यूँ ही फेंक देते हैँ। लेकिन अगर आप चाहेँ तो इन बचे हुए नीम्बू के छिलकोँ से एक घरेलू क्लीनर बना सकते हैँ। इसे बनाने के लिए आप एक बडे जार मेँ कुछ छिलके नीम्बू के डालेँ व जार को व्हाइट डिस्टिल विनेगर से भर देँ और इसे कुछ हफ्तोँ के लिए इसे ऐसे ही छोड देँ। बाद मेँ नीम्बू के छिलके निकालेँ। आपका नीम्बू की खूशबू वाला एक घरेलू क्लीनर तैयार है। इस क्लीनर को आप एक स्प्रे बॉटल मेँ भरकर आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैँ और आपके पूरे घर को चमका सकती हैँ।

दाग को देँ फ्रूट पंच

अक्सर कपडोँ पर खाने के कुछ दाग लग जाते हैँ, ऐसे मेँ उन्हेँ कितना भी साफ किया जाए लेकिन फिर भी कुछ धब्बे रह ही जाते हैँ। बार-बार कपडोँ को ड्राइक्लीन कराना भी सम्भव नहीँ होता। तो क्योँ न घर पर फलोँ की मदद से स्टेन रिमूवर बनाया जाए। इसके लिए आप सभी प्रकार के खट्टे फल जैसे संतरा, मौसमी व नीम्बू के छिलकोँ, ब्राउन शुगर व यीस्ट को एक बाउल मेँ मिक्स करेँ व इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड देँ ताकि छिलकोँ मेँ से उनका नेचुरल रस निकल जाए। बाद मेँ आप इस स्टेन रिमूवर से धब्बे साफ करेँ। फिर कपडोँ को अन्य कपडो की भांति धो देँ।

मिलेगा कीडोँ से छुटकारा

चाहे आपका घर कितना भी साफ हो लेकिन अगर आपके घर मेँ कीडे व मक्खियाँ हैँ तो आपका घर न केवल गन्दा लगेगा, बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह काफी खतरनाक साबित हो सकता है। लेकिन आप अपनी चतुराई से उन्हेँ आसानी से भगा सकते हैँ। दरअसल, कुछ ऐसी स्मेल होती हैँ, जिनके आगे कीडे बिल्कुल भी नहीँ टिक सकते। अपने घर मेँ कीडोँ का प्रवेश रोकने के लिए आप घर मेँ तुलसी, लैवेंडर, रोजमेरी, मिंट के पौधे घर की एंट्रेस के आसपास लगाएँ।

हटाएँ निशान

अगर आपके लाडले ने दीवारोँ या फ्लोर पर क्रेयॉन या अन्य चीज से निशान बना दिए हैँ। तो परेशान होने की आवश्यकता नहीँ है। वैसे तो मार्केट मेँ मैजिक इरेजर मिलते हैँ जो हर प्रकार के निशान हटा देते हैँ, लेकिन उनमेँ केमिकल्स होने के कारण उन्हेँ बच्चोँ के घर मेँ इस्तेमाल करना सेफ नहीँ होता। ऐसे मेँ आप खीरे के छिलके की मदद से हर प्रकार का निशान आसानी से मिटा सकते हैँ और अपने घर को इको-फ्रेंडली बना सकते हैँ।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment