दिल को स्वस्थ कैसे रखें?

दिल के मरीजों की संख्या भारत में दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है और इसका सबसे बड़ा कारण जीवनशैली में आया बदलाव है जिसके कारण हम एक्टिव रहना भूलते जा रहे हैं और आलसी रहने की प्रवृत्ति हमारे अंदर बढ़ती जा रही है। ऐसे में दिल की सेहत पर तुरंत ध्यान देकर, इसे कमजोर होने से बचाने के प्रयास तेज करना जरुरी है इसलिए क्यों ना, आज ये जानें कि दिल को स्वस्थ रखने के लिए हमें क्या प्रयास करने की जरुरत है ताकि हमारे दिल को किसी तरह की तकलीफ का सामना ना करना पड़े और वो हमेशा स्वस्थ बना रहे। तो चलिए, दिल को स्वस्थ बनाने की तैयारी करते हैं –

लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स लेना शुरू कर दीजिये – कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे बिना मलाई का दूध और दही खाना आपके दिल को मजबूती देगा क्योंकि इसमें मौजूद कैल्शियम और पौटेशियम आपके दिल को पोषण देंगे और ब्लड प्रेशर को भी बढ़ने से रोकेंगे।

फाइबर युक्त आहार लेना शुरू करना होगा – आजकल खाने में फाइबर की मात्रा ना के बराबर रह गयी है क्योंकि जंक फूड में तो फाइबर होता ही नहीं है। ऐसे में फाइबर युक्त चीज़ें जैसे ओट्स, ब्राउन राइस, मसूर, फ्रूट्स और सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करिये क्योंकि फाइबर में कोलेस्ट्रॉल कम होता है जो स्ट्रोक के खतरे को कम कर देता है। अच्छी खबर ये है कि फाइबर युक्त आहार से आपको वजन कम करने में भी काफी मदद मिल जाएगी।

फल निकालेंगे दिल की मुश्किल का हल – फल फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेन्ट्स फ्री रेडिकल्स से शरीर की रक्षा भी करते हैं इसलिए स्नैक्स के रूप में ऑयली जंक फूड की जगह रोज एक फल खाना फायदे का सौदा हो सकता है।

ड्राय फ्रूट्स करेंगे दिल की मदद – अखरोट, बादाम और पिस्ता जैसे ड्राय फ्रूट्स में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके स्ट्रोक के खतरे को कम करते हैं और इनका स्वाद तो लाजवाब होता ही है।

डार्क चॉकलेट का स्वाद लेना शुरू कर दीजिये – आपके लिए खुशखबरी ये है कि आप चॉकलेट खा सकते हैं, बस आपको डार्क चॉकलेट खानी होगी जिसका स्वाद भी कुछ कम नहीं होता। डार्क चॉकलेट फ्री-रेडिकल्स से शरीर की रक्षा करती है और ब्लड को भी जमने से रोकती है इसलिए डार्क चॉकलेट खाकर आप दिल को स्वस्थ रखने के अलावा दिल को खुश भी रख सकते हैं।

व्यायाम करने की शुरुआत कर ही दीजिये – व्यायाम करके आप ना केवल अपने दिल को सुरक्षित रख सकते हैं बल्कि पूरे शरीर की सेहत को बेहतर बना सकते हैं। इतना ही नहीं, व्यायाम करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहने लगेगा।

दोस्तों, दिल को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए आपको दिल की जरूरतों का ख्याल रखने की जरुरत है इसलिए हेल्दी फूड और एक्सरसाइज का हाथ पकड़ लीजिये और आहार लेते समय ये ध्यान रखिये कि पूरे दिन में संतुलित आहार की थोड़ी-थोड़ी मात्रा तीन बार में लीजिये। उम्मीद है कि ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी और आप अपने दिल की सेहत का ख्याल बड़ी आसानी से रख सकेंगे।

ब्रेन स्ट्रोक क्या है?

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।