दिल को स्वस्थ कैसे रखें?

जून 20, 2018

दिल के मरीजों की संख्या भारत में दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है और इसका सबसे बड़ा कारण जीवनशैली में आया बदलाव है जिसके कारण हम एक्टिव रहना भूलते जा रहे हैं और आलसी रहने की प्रवृत्ति हमारे अंदर बढ़ती जा रही है। ऐसे में दिल की सेहत पर तुरंत ध्यान देकर, इसे कमजोर होने से बचाने के प्रयास तेज करना जरुरी है इसलिए क्यों ना, आज ये जानें कि दिल को स्वस्थ रखने के लिए हमें क्या प्रयास करने की जरुरत है ताकि हमारे दिल को किसी तरह की तकलीफ का सामना ना करना पड़े और वो हमेशा स्वस्थ बना रहे।

लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स लेना शुरू कर दीजिये – कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे बिना मलाई का दूध और दही खाना आपके दिल को मजबूती देगा क्योंकि इसमें मौजूद कैल्शियम और पौटेशियम आपके दिल को पोषण देंगे और ब्लड प्रेशर को भी बढ़ने से रोकेंगे।

फाइबर युक्त आहार लेना शुरू करना होगा – आजकल खाने में फाइबर की मात्रा ना के बराबर रह गयी है क्योंकि जंक फूड में तो फाइबर होता ही नहीं है। ऐसे में फाइबर युक्त चीज़ें जैसे ओट्स, ब्राउन राइस, मसूर, फ्रूट्स और सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करिये क्योंकि फाइबर में कोलेस्ट्रॉल कम होता है जो स्ट्रोक के खतरे को कम कर देता है। अच्छी खबर ये है कि फाइबर युक्त आहार से आपको वजन कम करने में भी काफी मदद मिल जाएगी।

फल निकालेंगे दिल की मुश्किल का हल – फल फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेन्ट्स फ्री रेडिकल्स से शरीर की रक्षा भी करते हैं इसलिए स्नैक्स के रूप में ऑयली जंक फूड की जगह रोज एक फल खाना फायदे का सौदा हो सकता है।

ड्राय फ्रूट्स करेंगे दिल की मदद – अखरोट, बादाम और पिस्ता जैसे ड्राय फ्रूट्स में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके स्ट्रोक के खतरे को कम करते हैं और इनका स्वाद तो लाजवाब होता ही है।

डार्क चॉकलेट का स्वाद लेना शुरू कर दीजिये – आपके लिए खुशखबरी ये है कि आप चॉकलेट खा सकते हैं, बस आपको डार्क चॉकलेट खानी होगी जिसका स्वाद भी कुछ कम नहीं होता। डार्क चॉकलेट फ्री-रेडिकल्स से शरीर की रक्षा करती है और ब्लड को भी जमने से रोकती है इसलिए डार्क चॉकलेट खाकर आप दिल को स्वस्थ रखने के अलावा दिल को खुश भी रख सकते हैं।

व्यायाम करने की शुरुआत कर ही दीजिये – व्यायाम करके आप ना केवल अपने दिल को सुरक्षित रख सकते हैं बल्कि पूरे शरीर की सेहत को बेहतर बना सकते हैं। इतना ही नहीं, व्यायाम करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहने लगेगा।

दोस्तों, दिल को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए आपको दिल की जरूरतों का ख्याल रखने की जरुरत है इसलिए हेल्दी फूड और एक्सरसाइज का हाथ पकड़ लीजिये और आहार लेते समय ये ध्यान रखिये कि पूरे दिन में संतुलित आहार की थोड़ी-थोड़ी मात्रा तीन बार में लीजिये। उम्मीद है कि ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी और आप अपने दिल की सेहत का ख्याल बड़ी आसानी से रख सकेंगे।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे और अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर ले। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

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