दिमाग से जुड़े कुछ अजब गजब रोचक तथ्य

980

दिमाग हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है अगर इसमें थोड़ी सी भी गड़बड़ हो तो वो हमारे लिए असहनीय हो जाती है। दिमाग से जुडी कई बीमारियां जानलेवा भी होती है। दिमाग से जुडी छोटी मोटी बातों के बारे में तो आपको पता होगा लेकिन आज हम आपको दिमाग से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्यों के बारे में बताएँगे जिनके बारे में आपने शायद ही पहले कभी सुना होगा।

1. अगर हमारे दिमाग को 5 से 10 मिनट तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन ना मिले तो दिमागी हालत बिगड़ सकती है और ये हमेशा के लिए Damage भी हो सकता है।

2. यूँ तो दिमाग हमारे शरीर के आकार के मुकाबले काफी छोटा होता है लेकिन आपको बता दें की हमारे पूरे शरीर के खून और ऑक्सीजन का 20% हिस्सा दिमाग अकेला इस्तेमाल करता है।

3. उम्र के साथ साथ हमारे शरीर के अंगों का विकास रुकने लगता है लेकिन 40 वर्ष की आयु तक हमारे दिमाग का विकास होता है।

4. आपको जानकर आश्चर्य होगा की हमारा दिमाग शरीर का सबसे ज्यादा चर्बी वाला अंग होता है, इसमें 60% हिस्से में चर्बी होती है।

5. 90 मिनट तक पसीने में तर रहने की स्थिति में हम उम्र भर के लिए एक मनोरोगी बन सकते हैं।

6. आपने देखा होगा छोटे बच्चे काफी लम्बे समय तक सोते हैं और वो इसलिए क्योंकि उनके शरीर में बनने वाले कुल ग्लूकोज का 50% ग्लूकोज सिर्फ उनका दिमाग इस्तेमाल करता है।

7. एक आंकड़े के अनुसार प्रतिदिन हमारे दिमाग में करीब 70,000 विचार आते हैं और इनमें से करीब 70% विचार नकारात्मक ही होते हैं।

8. आपको ये बात चौंका देगी लेकिन जो लोग अपने स्मार्टफ़ोन का नियमित रूप से लगातार और लम्बे समय तक इस्तेमाल करते हैं उन्हें दिमाग में ट्यूमर होने का खतरा ज्यादा होता है।

9. शरीर के मुकाबले दिमाग के आकार की बात की जाये तो इंसान का दिमाग सभी प्रणीयों से बड़ा होता है। अगर हाथी के दिमाग की बात की जाये तो उसका दिमाग उसके शरीर का मात्र 0.15% होता है जबकि मनुष्य का दिमाग उसके शरीर के मुकाबले 2% होता है।

10. दूसरों के द्वारा हमे नजरअंदाज करने या रिजेक्ट करने की स्थिति में हमारा दिमाग बिल्कुल वैसा ही महसूस करता है जैसा की चोट लगने पर होता है।

11. चाॅकलेट की खूशबू हमारे दिमाग़ में ऐसी तरंगे उत्पन्न करती हैं जिससे हमारा दिमाग काफी आरामदायक महसूस करता है।

12. अगर हम अपने आप को ये समझा लें की हमने पर्याप्त और अच्छी नींद ली है तो हमारा दिमाग भी इस बात को बड़ी आसानी से मान लेता है।

13. हमारे दिमाग़ में “Amygdala” नाम का हिस्सा होता है अगर उसे अलग कर दिया जाये तो हम हमारे दिमाग से किसी भी चीज़ का डर हमेशा हमेशा के लिए ख़त्म हो जायेगा।

14. आपको ये तो पता होगा की हमारे शरीर में दिमाग और मन दो अलग-अलग चीजे हैं लेकिन आश्चर्य की बात ये है की आज तक वैज्ञानिक ये नहीं पता लगा पाए की मन हमारे शरीर के कौनसे हिस्से में होता है।

15. आपको ये जानकार बहुत आश्चर्य होगा की हमारे दिमाग का आधा हिस्सा सर्जरी के द्वारा हटा सकता है और इससे हमारी यादों पर भी कुछ असर नही पडेगा।

“साँपों से जुड़े अनसुने रोचक तथ्य”

“दाढ़ी से जुड़े कुछ अनसुने रोचक तथ्य”

“मछलियों से जुड़े कुछ दिलचस्प रोचक तथ्य”

Add a comment