दूध के साथ कभी भी इन चीजों का सेवन ना करें

दूध हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि दूध के साथ इन चीजों का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। जी हां दूध भी आपके लिए नुकसानदायक होता हो सकता है अगर उसे आप गलत चीजों के साथ ले रहे हैं तो। तो चलिए आप को विस्तारपूर्वक बताते हैं कि दूध किन तरीकों में नुकसानदायक हो सकता है।

Visit Jagruk YouTube Channel

दूध के साथ दही का सेवन ना करें दूध के साथ कभी भी दही नहीं खाना चाहिए इसे खाने से आपको एसिडिटी हो जाएगी। हो सकता है आपको उल्टी भी हो जाए दूध और दही के सेवन के बीच में करीबन डेढ़ घंटे का अंतर अवश्य रखें।

दूध के साथ कभी भी खटाई से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए इससे आपको उल्टी की समस्या हो सकती है। यह दोनों चीजें एक साथ लेने पर बहुत विपरीत प्रभाव पड़ते हैं इसलिए इन्हें एक साथ कभी ना लें।

दूध के साथ कभी भी केले का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि दूध और केले को एक साथ खाने से आपकी पाचन क्रिया पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है।

खट्टे फलों के साथ कभी भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए अगर आप दूध के साथ अनानास संतरे जैसे खट्टे फलों का सेवन कर रहे हैं तो यह आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है।

दूध के साथ कभी भी मछली का सेवन नहीं करना चाहिए मछली खाने के बाद भी कभी दूध नहीं पीना चाहिए इससे गैस एलर्जी और त्वचा संबंधी बीमारी हो सकती है। साथ ही सफेद दाग जैसी घातक बीमारी भी इस से हो सकती है।

दूध और उड़द की दाल को कभी भी साथ में नहीं खाना चाहिए साथ ही अगर आपने खाने में उड़द की दाल खाई है तो 2 घंटे के बाद दूध पीना चाहिए।

दूध के साथ कभी भी तले-भुने स्नैक्स जैसे पकौड़े समोसे नहीं खाने चाहिए अगर आप दूध के साथ कुछ खाते हैं तो वह ठीक से पहुंच नहीं पाता है। ऐसा लगातार करने से आपको स्किन संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं।

“दूध में छुहारा मिलाकर रोज पियें होंगे ये चमत्कारी फायदे”
“हल्दी का दूध पीने से होते है चमत्कारी फायदे”
“दूध पीने के नियम और फायदे”