कैंसर से दूर रहने के लिए करें ये 10 काम

एक अध्ययन के मुताबिक दुनिए के हर 13 कैंसर मरीजों में से एक मरीज 1 भारतीय होता है। कैंसर होने के कई कारण हो सकते हैं जिनपर हमारा कोई काबू नहीं होता लेकिन कई बार कैंसर हमारी खुद की लापरवाही से भी हो जाता है। हम हमारी जीवन शैली और खान पान का विशेष ध्यान रखें तो हम कैंसर से दूर रह सकते हैं। आइये आज आपको बताते हैं कुछ ऐसी बातें जिनका ध्यान रखकर हम कैंसर के खतरे से दूर रह सकते हैं।

धूम्रपान को कहें ना – धूम्रपान करने वाले लोगों को फेफड़ों के कैंसर का सबसे ज्यादा खतरा होता है साथ ही धूम्रपान बाकी दूसरे कैंसर का भी कारण बन सकता है। इसलिए किसी भी तरह के कैंसर से दूर रहने के लिए धूम्रपान को त्यागें।

शराब से दूर रहें – शराब पीने से कई तरह के केंसर का खतरा बना रहता है जैसे मुँह, गला, पेट, मलाशय, लिवर, स्तन और अंडाशय का कैंसर इत्यादि। तो कैंसर को दूर रखने के लिए शराब से भी दूर रहें।

शरीर एक्टिव रखें – एक अध्ययन में पाया गया है की सुस्त रहने वाले लोगों में पेट, एंडोमेट्रियल और फेफड़ों के कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए अपने शरीर को हमेशा एक्टिव रखें और नियमित रूप से व्यायाम करें जिससे कैंसर का खतरा भी कम होगा और कई दूसरी तरह की बिमारियों से भी छुटकारा मिलेगा।

वजन ना बढ़ने दें – एक अध्ययन में पाया गया है की ज्यादा वजनी और मोटे लोगों को लिवर, किडनी, कोलोरेक्टल, प्रोस्टेट, एंडोमेट्रियल, अग्नाशय, पित्ताशय और स्तन कैंसर का खतरा बना रहता है। इसलिए अपने वजन को संतुलित रखें और खुद को ज्यादा मोटा ना होने दें, इसके लिए आप अपने खान पान और जीवन शैली पर ख़ास ध्यान दें। पोष्टिक भोजन लें और नियमित व्यायाम करें।

तेज सूर्य की किरणों से बचें – तेज धूप में अपने शरीर को ढक कर बाहर जाएँ, क्योंकि तेज धूप की किरणों के कारण स्किन कैंसर होने का खतरा बना रहता है।

नियमित स्वास्थ्य जांच – हमारे शरीर में उम्र बढ़ने के साथ साथ कई बदलाव होते हैं और खासकर 30 साल की उम्र के बाद हमें हमारे शरीर की नियमित स्वास्थ्य जांच करानी चाहिए ताकि अगर किसी तरह का कोई कैंसर हो तो उसका शुरुआत स्टेज में ही इलाज हो सके।

एंटीबायोटिक्स के अत्यधिक उपयोग से बचें – एंटीबायोटिक्स हमारे शरीर में केवल बैक्टीरिया के संक्रमण का इलाज करते हैं लेकिन ज्यादा एंटीबायोटिक लेने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है जो हमें कैंसर से लड़ने में सहायक होता है। इसलिए जहाँ तक हो सके एंटीबायोटिक के ज्यादा इस्तेमाल से बचें।

रेडिएशन से दूर रहें – एक्स-रे और गामा किरणें हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव डालती हैं और कैंसर का भी कारण बन सकती हैं, इसलिए जहाँ तक हो सके रेडिएशन से दूर रहें। अगर आप ऐसी जगह काम करते हैं जहाँ रेडिएशन का खतरा रहता है जैसे हॉस्पिटल या फैक्ट्री तो ऐसी जगह एक्स-रे और सिटी स्कैन के समय एप्रन पहनें, बड़े कलर वाली शर्ट पहने और अपने शरीर को पूरी तरह से थकने के लिए सेफ़गार्ड आदि का इस्तेमाल करें।

स्वस्थ आहार लें – कैंसर से दूर रहने के लिए सबसे जरुरी है एक स्वस्थ आहार इसके लिए ज्यादा तेल वाली और मोटापा बढ़ाने वाली चीजें ना खाएं और हरी सब्जियों का सेवन करें। इसके अलावा चिकित्सक से सलाह लेकर अपने लिए एक स्वस्थ डाइट प्लान बनायें और उसी के मुताबिक आहार लें।

टीकाकरण – कैंसर सहित कई बड़ी बिमारियों से बचने के लिए सही समय पर अपना टीकाकरण करवाएं और टीकाकरण के लिए चिकित्सक से सलाह लें।

साबूदाना कैसे बनाया जाता है?

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।