अगर आपका बच्चा भी W पोजीशन में बैठता है तो यह पोस्ट जरूर पढ़ें

बच्चे जैसे जैसे बड़े होते हैं उनके व्यवहार में बदलाव आता जाता है और घर में कोई छोटा बच्चा हो तो रौनक लगी रहती है। लेकिन हमको अपने बच्चों के व्यवहार पर पूर्ण रुप से ध्यान देना चाहिए इसी कोशिश के दौरान आज हम आपको एक ऐसी जानकारी देने वाले हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे। अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ बच्चे w पोजीशन में बैठते हैं लेकिन यह पोजीशन आगे चलकर बेहद ही घातक सिद्ध हो सकती है तो चलिए इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

अगर आपका बच्चा W आकार में पैरों को मोड़ कर बैठता है तो यह एक चिंता का विषय है इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें क्योंकि इससे बच्चों की हड्डियां कमजोर हो सकती है। बच्चों के जोड़ जो विकसित हो रहे हैं उन पर गलत असर पड़ सकता है। बहुत देर तक इस अवस्था में बैठे रहने से उनकी ग्रोथ भी रुक सकती है। इस प्रकार की पोजीशन में बैठने से हेल्थ पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

अमेरिकन पीडिअट्रिशन एसोसिएशन ने एक रिसर्च में इस बात को साबित किया है कि गलत तरीके से बैठने से बच्चे बहुत ज्यादा बीमार भी हो सकते हैं। अक्सर बच्चे खिलौनों को मोड़-तोड़ कर देखते हैं इसी कारण वह अपने शरीर के साथ भी ऐसा करने की कोशिश करते हैं। बचपन में हड्डियां इस पोजीशन में आराम से मुड़ जाती हैं और बाद में चलकर यह एक बेहद ही गंभीर आदत बन जाती है जिससे शरीर पर बहुत सारे जटिल प्रभाव पड़ते हैं।

आमतौर पर यह देखा गया है कि दौड़ भाग करने वाले बच्चे अच्छी तरह से ग्रो करते हैं और उनकी हड्डियों और मांसपेशियों भी बेहतर तरीके से विकसित होती है। यह पाया गया है कि w पोजीशन में बैठने वाले बच्चे कई बीमारियों की चपेट में आते हैं। उनके पैर शरीर के मुकाबले कमजोर होते हैं और हड्डियां गलत तरीके से जुड़ जाती हैं। मांसपेशियों में कड़ापन आ जाता है और उनकी मानसिक और शारीरिक ग्रोथ भी कम होती है।

इसीलिए अगर आपका बच्चा या आपके किसी जानकार का बच्चा इस पोजीशन में बैठता है तो उसे तुरंत सही बैठने की आदत डलवाएं नहीं तो यह बहुत ही खतरनाक हो सकता है। हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे।

“अगर खाना नहीं खाता आपका बच्चा तो पढ़िए यह लेख”
“बच्चों को इस उम्र में दें सेक्स की शिक्षा और ऐसे करें शुरुआत”
“पेरेंट्स कैसे करे अपने बच्चे की पढ़ाई मे मदद”