सर्दी जुकाम दूर करने के घरेलू उपाय

बदलते मौसम की वजह से अक्सर हमने देखा है कि लोग सर्दी जुकाम की चपेट में आ जाते हैं आमतौर पर इसे कॉमन कोल्ड कहा जाता है। आपको बता दें कि जुकाम एक प्रकार का इंफेक्शन होता है जो आमतौर पर ठंड के मौसम में अपना असर दिखाता है। जुकाम के मुख्य लक्षण, सिर दर्द नाक बहना, खांसी, बुखार, आंखों में जलन, गले में खराश या गला बैठना आदि है। कभी-कभी जुकाम की इंटेंसिटी इतनी ज्यादा होती है कि इसका उपचार करना बेहद ही जरूरी हो जाता है। कई बार यह इंफेक्शन निमोनिया और ब्रोंकाइटिस में भी बदल जाता है। आज हम आपको सर्दी जुकाम को काबू करने के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिनसे आप आसानी से जुकाम को मात दे सकते हैं।

लहसुन का इस्तेमाल – यह बात जानकर आप हैरान हो जायेंगे कि लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो जुकाम से निजात दिलाने में बेहद मददगार है। लहसुन आपके immune सिस्टम को भी अच्छा करता है और इससे रेस्पेरेटरी पैसेज भी खुलता है जिसकी वजह से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस बाहर निकलना शुरु कर देते हैं।

एक छिले हुए लहसुन को लौंग डालकर पीस लें और इस पिसे हुए मिश्रण को एक चम्मच नींबू और एक चम्मच शहद के साथ लाल मिर्च मिलाकर रोज सेवन करें आपका जुकाम ठीक हो जाएगा।

लहसुन की चार पांच कलियाँ एक कप में गरम पानी में डालें और इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिला लें आप यह पाएंगे कि इसका इस्तेमाल करने से आपका जुकाम ठीक हो रहा है। लहसुन को आप भून कर भी खा सकते हैं या फिर खाने में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। बाजार में लहसुन का तेल भी उपलब्ध है जिसे खाने में कुछ बूंद डालकर इस्तेमाल किया जा सकता है यह भी जुकाम में काफी लाभदायक है।

अदरक का इस्तेमाल – सर्दी जुकाम में अदरक काफी मददगार होता है क्योंकि इसमें एंटीवायरल, कफ निस्सारक एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आप जुकाम को मात दे सकते हैं।

मसाला चाय – मसाला चाय भी जुकाम में काफी लाभदायक है इस चाय को बनाने के लिए आपको पहले इसका मसाला बनाना होगा। यह मसाला एक कप धनिया, आधा चम्मच जीरा, आधा चम्मच सौंफ और एक चौथाई चम्मच मेथी के बीजों को मिलाकर भूनने के बाद पीसकर बनता है। इस चाय का सेवन करने से जुकाम में काफी आराम आता है।

शहद – शहद गले की खराश को खत्म करता है और जुकाम को भी कम करने में यह काफी लाभदायक है। इसका अत्यधिक मात्रा में इस्तेमाल भी करना हानिकारक हो सकता है इसीलिए इसको लिमिटेड मात्रा में ही इस्तेमाल करें। इससे आपके जुकाम के बैक्टीरिया वायरस खत्म हो जाएंगे।

दालचीनी – दालचीनी का इस्तेमाल कॉमन कोल्ड में काफी लाभदायक है यह आपके गले की खराश और गले में होने वाले दर्द को दूर करता है।

उपरोक्त दिए गए घरेलू इलाज सर्दी जुकाम के लक्षणों को पूर्ण रुप से कम करने और उनमें लाभ पहुंचाने में बेहद लाभदायक है लेकिन आप फिर भी अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“मुंह की बदबू दूर करने के 10 आसान घरेलू उपाय”
“कोहनी के कालेपन को दूर करने के अचूक घरेलू उपाय”