खाना खाते समय पानी पीना लाभदायक है या नहीं

अक्सर जब भी हम भोजन करते हैं तो कई लोग हमें यह हिदायत देते हैं कि खाना खाते समय पानी नहीं पीना चाहिए और इससे कई बीमारियां भी होती है। पर क्या यह बात बिल्कुल सही है? जी हाँ यह बिलकुल सही है। खाना खाते समय पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। वैसे तो बहुत सारे लोग यह बात जानते हैं लेकिन इस पानी पीने से क्या नुकसान होते हैं यह कुछ लोग ही आपको बता पाएंगे तो चलिए इस बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

खाना खाने से आधे घंटे पहले पानी ना पिएं – कई विशेषज्ञ यह बात मानते हैं कि खाना खाने से लगभग आधा घंटे पहले और खाने के आधा घंटे बाद पानी नहीं पीना चाहिए। लेकिन खाना खाने के दौरान एक घूंट पानी पिया जा सकता है। यदि आप खाने के दौरान 1-2 गिलास पानी पीते है तो यह आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है।

जब भी हम कुछ खाते हैं तो हमारे पेट में उस खाने के छोटे-छोटे कण हो जाते हैं और पाचकरस उसे पचता है। अध्ययनों में यह पाया गया है कि पेट को पहले से ही यह बात पता चल जाती है कि खाना आने वाला है इसलिए वह पाचक रसों का निर्माण करने लग जाता है। लेकिन अगर आप उसी समय पानी पी लेंगे तो यह रस पतला होने लगेगा इससे आपकी पाचन क्रिया पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा।

अगर आपकी पाचन क्रिया पूर्ण रूप से नहीं पूरी होती तो आप एसिडिटी या सीने में जलन का शिकार हो सकते हैं।

खाने से ठीक पहले अगर आप पानी पीते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाएगा और खाना ठीक से न पचने पर आपके शरीर में यह वसा के रूप में जमा होता चला जाएगा। इससे इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाएगी और ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाएगा।

कुछ लोग खाते वक्त ज्यादा पानी पीते हैं और कई तो बिना पानी पिए कभी कुछ खा भी नहीं पाते अगर आप यह आदत छोड़ना चाहते हैं तो ज्यादा नमक वाला खाना ना खाएं। ज्यादा नमकीन खाना खाने से प्यास लगती है और ज्यादा पानी पीने की इच्छा होती है।

कुछ लोग यह कहते हैं कि बिना पानी पिए खाना निगला नहीं जा सकता अगर आपको भी यह परेशानी होती है तो खाना चबा-चबा कर खाएं इससे आपको पानी पीने का एहसास नहीं होगा।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

“रोना भी आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है”
“सस्ता है लेकिन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है केला”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment