हाई ब्लड प्रेशर है तो कभी ना करें इन चीजों का सेवन

नवम्बर 24, 2016

हाई ब्लड प्रेशर आजकल एक आम समस्या बन गई है लेकिन इसके होने का मुख्य कारण होता है हमारा खान पान और जीवन शैली। अक्सर हम हाई ब्लड प्रेशर को एक आम समस्या समझकर इस पर ध्यान नहीं देते और लापरवाही बरतते हैं। लेकिन हाई BP होने पर हमें खान पान का काफी हद तक ध्यान रखना चाहिए क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर दूसरी कई बिमारियों का कारण बन सकती है जैसे तेज़ सिर दर्द, थकावट, पैरों में दर्द, जी घबराना और चिड़चिडा़पन।

लेकिन अगर हम हमारे खान पान और जीवन शैली पर थोड़ा ध्यान दें तो हाई BP पर काबू पाया जा सकता है। आइये आपको भी बताते हैं हाई ब्लड प्रेशर होने पर किन किन चीजों से दूर रहना चाहिए। अगर आपको भी हाई ब्लड प्रेशर है तो ये जानकारी आपके लिए काफी मददगार होगी।

सोडियम/नमक से सेवन से करें परहेज – अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं तो जहाँ तक हो सके अपने भोजन में सोडियम/नमक का इस्तेमाल ना करें। दिन में 2.3 मिलीग्राम से ज्यादा सोडियम ना खाएं, अगर आपकी उम्र 50 या उससे ज़्यादा है तो दिन में 1,500 मिलीग्राम से ज्यादा सोडियम/नमक खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

मदिरा सेवन ना करें – शराब हाई ब्लड प्रेशर को और ज्यादा बढाती है इसलिए अगर आप शराब पीने के आदि हैं तो इसका सेवन बंद करें। इस बात का ख़ास ख्याल रखें की एक साथ लगातार 4-5 ड्रिंक ना लें वरना आपका ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ सकता है। इस बात का भी ख्याल रखें की अगर आप रोज शराब पीने के आदि हैं तो अचानक शराब ना छोड़ें क्योंकि ऐसे में आपका ब्लड प्रेशर कई दिन तक बढ़ा रह सकता है। इसके लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें।

अंडे के पीले भाग को ना खाएं – अगर आपको हाई BP है और अगर आप अंडे का सेवन करते हैं तो ध्यान रखें अंडे की जर्दी जो की अंडे का पीला हिस्सा होता है उसे ना कहें क्योंकि उसमे काफी अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है जो हाई ब्लड प्रेशर के लिए नुकसानदायक है।

फास्ट फूड से करें परहेज – चिप्स, पनीर, बिस्कुट सहित फास्ट फूड में बहुत ज्यादा मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है जो हाई BP में बेहद नुकसानदायक है। इसलिए अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं तो फास्ट फूड के सेवन से बचें।

आइसक्रीम ना खाएं – शायद आपको पता ना हो लेकिन आइसक्रीम में हैमबर्गर से भी ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है इसलिए हाई ब्लड प्रेशर होने पर आइसक्रीम से दूर रहें।

अचार से परहेज करें – अचार में भी सोडियम की अत्यधिक मात्रा होती है इसलिए हाई ब्लड प्रेशर होने पर अचार खाने से परहेज करें।

मांस और चिकन ना खाएं – वैसे चिकन में वसा की मात्रा बहुत कम होती है लेकिन इसे पकाने के बाद इसमें कोलेस्ट्रॉल और फैट की मात्रा बढ़ जाती है जो हाई ब्लड प्रेशर में बहुत नुकसानदायक है। तो अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं तो जहाँ तक हो सके मांस और चिकन से परहेज करें।

हमने आपसे सिर्फ ज्ञानवर्धक जानकारी साझा की है। कोई भी प्रयोग आजमाने से पहले अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल जरूर करे। सदैव खुश रहे और स्वस्थ रहे।

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