दूध असली है या नकली, कैसे पहचाने?

आइये जानते हैं दूध असली है या नकली, कैसे पहचाने। दूध ऐसा पेय पदार्थ है जो हर आयु वर्ग और हर आय वर्ग के लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। दूध शरीर के लिए बहुत जरुरी पेय है और इससे बनने वाले बहुत से खाद्य पदार्थ भी इसका महत्व बढ़ा देते हैं लेकिन आजकल दूध से फायदे कम और नुकसान ज्यादा मिलने लगे हैं और इसका कारण दूध में होने वाली मिलावट है।

दूध में मिलावट होना तो बहुत समय पहले ही शुरू हो गया था। पहले दूध में केवल पानी मिलाकर ही मिलावट की जाती थी लेकिन आज मुनाफे की चाहत में दूध में यूरिया जैसे केमिकल भी मिलाये जाते हैं जिसकी वजह से दूध का इस्तेमाल करने वालों की सेहत पर बुरा असर पड़ने लगा है।

ऐसे में ये जान लेना बेहतर होगा कि दूध शुद्ध है या मिलावटी, इसकी पहचान कैसे होती है। तो चलिए, आज जानते हैं कि दूध असली है या नकली होने की पहचान करने के क्या तरीके हो सकते हैं।

दूध का रंग सफ़ेद क्योँ होता है

दूध असली है या नकली, कैसे पहचाने?

दूध में पानी की मिलावट का पता कैसे लगेगा – दूध की कुछ बूंदें किसी पत्थर या चिकनी लकड़ी पर गिराने पर, अगर दूध बहता हुआ नीचे की तरफ गिरे और उस जगह पर सफेद धार का निशान बने तो बधाई हो! आपका दूध शुद्ध है वरना दूध मिलावटी है, ये तो आप समझ ही जाएंगे।

दूध में डिटर्जेंट की मिलावट का पता कैसे लगेगा – टेस्ट ट्यूब में दूध की थोड़ी मात्रा लेकर, टेस्ट ट्यूब को जोर-जोर से हिलाएं। अगर इसमें झाग बनने लगें और देर तक बने रहें तो समझ लीजिये कि उस दूध में डिटर्जेंट की मिलावट की गयी है।

स्टोर करने पर क्या होगा – दूध अगर असली होगा तो स्टोर करने पर अपना रंग नहीं बदलेगा जबकि नकली दूध थोड़ी देर बाद पीला दिखाई देने लगेगा।

हाथों के बीच रगड़ने पर क्या होगा – शुद्ध दूध हाथों के बीच रगड़ने पर चिकना नहीं लगता है जबकि मिलावटी दूध हाथों के बीच रगड़ने पर डिटर्जेंट जैसी चिकनाहट देने लगता है।

रंग से पहचान कैसे होगी – दूध में यूरिया की मिलावट होने पर रंग हल्का पीला रहता है और सिंथेटिक दूध में यूरिया मिले होने पर दूध गहरे पीले रंग का दिखने लगता है।

स्वाद से पहचान कैसे होगी – असली दूध स्वाद में हल्का मीठा होता है जबकि मिलावटी दूध सोडा और डिटर्जेंट मिला होने के कारण कड़वा स्वाद देता है।

गंध से पहचान कैसे होगी – असली दूध की कोई विशेष गंध नहीं होती है जबकि मिलावटी दूध में अगर साबुन जैसी गंध आये तो समझ लीजिये कि दूध सिंथेटिक है और आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

दूध असली है या नकली, कैसे पहचाने? 1

दूध में होने वाली मिलावट का पता लगाने के तरीके अब आप जान चुके हैं इसलिए आँखें मूंद कर दूध का इस्तेमाल करना छोड़िये और असली दूध की पहचान करने के बाद ही इसका इस्तेमाल करना शुरू कीजिये ताकि आपकी सेहत के साथ कोई खिलवाड़ ना हो और समय रहते दूध का दूध और पानी का पानी हो जाये।

उम्मीद है जागरूक पर दूध असली है या नकली, कैसे पहचाने कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल