जानिए किस समय दूध पीना होता है सबसे लाभदायक

2063

दूध हमारे शरीर के लिए बेहद जरुरी आहार है दूध विटामिन A,K और B 12, थायमाइन और निकोटिनिक एसिड, कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स आदि से भरपूर होता है। ऐसे में हमे नियमति रूप से दूध पीना चाहिए ताकि कई बड़ी समस्याओं से दूर रहें। लेकिन क्या आपको पता है दूध पीने का कौनसा समय सबसे उचित है जिससे हमे ज्यादा फायदा हो ? आइये हम आपको बताते हैं किस समय दूध पीना सबसे लाभदायक होता है।

दरअसल दूध किसी भी समय पिया जाये वो हमारे शरीर को कोई नुक्सान नहीं पहुंचता लेकिन हर समय में दूध पीने का अपने अलग फायदे होते हैं। आइये जानते हैं कौनसे समय दूध पीने के क्या असर होते हैं।

सुबह
यूँ तो सुबह दूध पीने से दिनभर शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है लेकिन अगर आपको अपच या पेट से जुडी कोई समस्या है तो सुबह दूध पीना सही नहीं है क्योंकि दूध पचाने में भारी होता है।

दोपहर
बुजुर्गों के लिए दोपहर को दूध पीना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि दोपहर में दूध पीने से शरीर को ताकत मिलती है।

शाम
शाम को दूध पीना आँखों पर असर डालता है इसलिए शाम को दूध पीना आँखों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

रात
दूध पीने का सबसे सही समय रात को माना गया है इससे शरीर की दिन भर की थकान दूर होती है और नींद अच्छी आती है।

रात को दूध पीने के फायदे

  • दूध में पाए जाने वाला अमीनो एसिड ट्राइप्‍टोपेन नींद के हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है ऐसे में रात को दूध पीने से नींद अच्छी आती है।
  • हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है कैल्‍शियम जो की दूध में भरपूर होता है। दिन भर के शारीरिक श्रम से
  • हड्डियों को ज्यादा कैल्‍शियम की आवश्यकता होती है और रात को दूध पीने से ये कमी पूरी हो जाती है।
  • दूध प्रोटीन से भी भरपूर होता है जो हमारी मांसपेशियों के विकास में बहुत सहायक होते हैं।

इन बातों का रखें खास ख्याल

  • जिन लोगों को अपच, किसी प्रकार की स्किन कंडीशन, कफ, पेट में कीड़े और हर वक्त पेट खराब रहने की शिकायत रहती हो उनके लिए दूध पीना नुकसानदायक हो सकता है।
  • दूध आसानी से नहीं पचता ऐसे में दूध का सेवन कभी भोजन के साथ नहीं करना चाहिए इससे दूध पच नहीं पाता। दूध भरे पेट ना पीकर किसी और समय थोड़ा गर्म करके पीना ज्यादा उचित होता है।
  • रात को दूध पीने से मोटापा बढ़ता है तो अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो रात को दूध ना पियें लेकिन अगर आप पतले हैं तो रात को दूध पीना फायदेमंद होगा।

“दूध के साथ कभी भी इन चीजों का सेवन ना करें हो सकता है बहुत बड़ा नुकसान”
“कहीं आप मिलावट का दूध तो नहीं पी रहे ? इस तरह करें जांच”
“दूध का रंग सफ़ेद क्योँ होता है?”

Add a comment